होम / Bar Association Election: 21 सदस्यीय कार्यकारिणी के लिए आज हुआ मतदान, बुधवार को आएंगे इनके नतीजे

Bar Association Election: 21 सदस्यीय कार्यकारिणी के लिए आज हुआ मतदान, बुधवार को आएंगे इनके नतीजे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 23, 2023, 12:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bar Association Election: कानपुर में बार एसोसिएशन की 21 सदस्यीय कार्यकारिणी के लिए मंगलवार को पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच डीएवी डिग्री कॉलेज में मतदान शुरू हुआ। 6098 मतदाता कुल 89 प्रत्याशियों की जीत-हार का फैसला शाम 6 बजे तक मत पेटियों में बंद कर देंगे। मतगणना बुधवार को बार एसोसिएशन के राम अवतार महाना हाल में होगी। मतदान की कार्यवाही सुबह आठ बजे से शुरू होनी थी। पहला घंटा नौ बजे तक सिर्फ प्रत्याशियों के मतदान करने के लिए रखा गया था, लेकिन मतपेटियों को सील करने में हुए विलंब के चलते 9:30 बजे मतदान शुरू हो सका। शाम 6 बजे तक सामान्य मतदाता मतदान कर सकेंगे। मतदान से पहले प्रत्याशियों की मौजूदगी में सभी बैलट बॉक्स की चेकिंग कराकर उन्हें सील किया गया।

मतदान के लिए कुल 15 बूथ बनाए गए

आपको बताते चलें कि, यूपी बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन वर्ष के आधार पर एल्डर्स कमेटी ने मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुल 15 बूथ बनाए हैं। बूथ नंबर 1 में वृद्ध मतदाता मतदान करेंगे। इसके बाद साल के हिसाब से अन्य बूथों पर मतदाताओं के मतदान की व्यवस्था की गई है। पहली बार चुनाव में भाग ले रहे वर्ष 2021 के रजिस्ट्रेशन वाले युवा मतदाता बूथ नंबर 15 पर मतदान करेंगे। वहीं, मतदान करने के लिए मतदाता के पास यूपी बार काउंसिल द्वारा जारी सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस कार्ड व बार एसोसिएशन द्वारा जारी क्यूआर कोड स्लिप होना जरूरी है। इनकी मूल प्रति देखी जा रही है। बिना इसके किसी भी मतदाता को मतदान स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है। किसी भी कीमत पर इनके बिना कोई मतदाता मतदान नहीं कर सकेगा।

1000 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात

मतदान को लेकर जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि, मतदान में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी किसी भी बूथ पर न हो सके इसके लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। हर बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही प्रवेश व निकास द्वारों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा सड़क पर निगरानी के लिए एक ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल भी किया जा रहा है जो हर एक गतिविधि पर नजर रख रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर कोतवाली समेत कई थानों का फोर्स लगाया गया है। लगभग 1000 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए गए हैं। कोतवाली के एसीपी व डीसीपी समेत कई आला अधिकारी खुद मौका मुआयना कर रहे हैं।

ALSO READ: 

UP Politics: क्या उत्तर प्रदेश में बदल जाएगा एक और शहर का नाम? केशव प्रसाद मौर्य के बयान से हलचल हुई तेज..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT