होम / Gorakhpur News: कुशीनगर में बनेगा कृषि विश्वविद्यालय : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Gorakhpur News: कुशीनगर में बनेगा कृषि विश्वविद्यालय : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 3, 2023, 8:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Gorakhpur News: पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम की ओर बढ़ते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए धनराशि की स्वकृति दी है। मंगलवार को महायोगी कृषि विज्ञान केंद्र में विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में, सीएम योगी ने यह घोषणा की और कहा, “कृषि को उत्तम रोजगार का साधन बना रही है हमारी सरकार.”

डबल इंजन की सरकार की मंशा पर चर्चा

कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के माध्यम से, किसानों को खेती से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जिन्होंने पलायन कर दिया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसान हमारे देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इस माध्यम से हम उनका साथ देना चाहते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों के लिए कृषि से संबंधित जानकारी को एक ही केंद्र में प्राप्त कराने की दिशा में डबल इंजन की सरकार की मंशा की चर्चा की। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र को महत्वपूर्ण भूमिका देने के लिए सराहा और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के लिए फ्री स्वाइल हेल्थ कार्ड की व्यवस्था की।

छह हजार रुपये सालाना देकर किसानों को संबल किया प्रदान

सीएम योगी ने बताया कि अब किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त हो रहा है। साथ ही 2 करोड़ 62 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से छह हजार रुपये सालाना देकर किसानों को संबल प्रदान किया जा रहा है। सीएम ने बताया कि सरकार ने खेती को किसानों के लिए जीवन के परिवर्तन का माध्यम बनाया है, जबकि फूड प्रोसेसिंग के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

सीएम योगी ने बताया कि स्वास्थ्य का महत्व भारतीय मान्यता के हिस्से है और सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का काम कर रही है, जिससे किसानों को केमिकल, फ़र्टिलाइज़र और पेप्टीसाइट से मुक्ति मिलेगी और उनके धन की बचत होगी। इसके साथ ही, बीमारियों से बचाव भी होगा।

किसान मेला व कृषि प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

कार्यक्रम में सीएम योगी ने एक दिवसीय किसान मेला व कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन करके उसका अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और किट वितरित किया। इसके अलावा सीएम योगी महायोगी गोरखनाथ कृषि दर्पण, मिलेट्स तथा आचार्य नरेन्द्र देव कृषि पत्रिका का विमोचन किया।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ल, विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेहबहादुर सिंह, विधायक विपिन सिंह, विधायक प्रदीप शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह और क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT