होम / Green Corridor Project योगी सरकार जोड़ेगी लखनऊ में नए आकर्षण, ट्राम और रिवरफ्रंट की सौगात जल्द

Green Corridor Project योगी सरकार जोड़ेगी लखनऊ में नए आकर्षण, ट्राम और रिवरफ्रंट की सौगात जल्द

Sameer Saini • LAST UPDATED : April 9, 2022, 5:14 pm IST

Green Corridor Project

अजय त्रिवेदी, लखनऊ :

Green Corridor Project उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नयी चीजें विकसित की जाएंगी और सुविधाएं भी बढ़ेंगी। नवाबी शहर लखनऊ आने वाले पर्यटकों को अब ट्राम में बैठ कर एतहासिक स्थलों को घूमने का मजा मिलेगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती नदी के किनारों को अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

प्रदेश सरकार की योजना के मुताबिक ट्राम का संचालन लखनऊ के हेरिटेज क्षेत्र में किया जाएगा और केवल पर्यटकों के लिए इसे चलाया जाएगा। लखनऊ में इसे पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद से ला मार्टिनियर कॉलेज तक चलाने की तैयारी है। हुसैनाबाद में ही लखनऊ की मशहूर इमारतें बड़ा व छोटा इमामबाड़ा के सात ही रूमी गेट, घंटाघर और सतखंडा आदि स्थित हैं। पर्यटकों के लिए लिए लखनऊ को आकर्षक बनाने के लिए और ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के काम को आगे बढ़ाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कई फैसले ले हैं।

UP CM Yogi Adityanath to revive Janta Darbar at his residence from Monday | India News | Zee News

प्राधिकरण अधिकारियों ने रिवर फ्रंट को विकसित करने और ग्रीन कारीडोर के काम में तेजी लाने के लिए प्रदेश के सलाहकार व गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट विकसित करने वाले पूर्व आईएएस केशव वर्मा के साथ बैठक की है। बैठक में पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र से हजरतगंज होते हुए ला मार्टिनियर कॉलेज तक ट्राम चलाने पर भी चर्चा हुई। गौरतलब है कि लखनऊ विकास प्राधिकरण अपने सिटी डेवलपमेंट प्लान में ट्राम चलाने की योजना को पहले ही शामिल कर चुका है।

विकास प्राधिकरण राजधानी लखनऊ में आईआईएम रोड से किसान पथ तक गोमती नदी के दोनों किनारों पर ग्रीन कॉरिडोर विकसित करने जा रहा है। पहले प्राधिकरण की योजना गोमती नदी के किनारे केवल चार चार लेन की रोड बनाने की योजना थी। लेकिन अब इस परियोजना में बड़ा बदलाव करते हुए कई चीजें शामिल की जाएंगी। प्रदेश के सलाहकार केशव वर्मा ने साबरमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर इसमें तमाम नई चीजें जोड़ने का सुझाव दिया है।

Yogi Adityanath: 26 साल की उम्र में सांसद, 45 साल की उम्र में बने CM... फिर UP के सिंहासन पर बैठेंगे योगी? - Yogi Adityanath Profile UP election 2022 gorakhpur gorakhnath temple

उनका कहना है कि केवर ग्रीन कारीडोर बनाने से लाभ नहीं होगा बल्कि इस परियोजना से जनता को भी जोड़ा जाना चाहिए। गोमती नदी को जनता के साथ कनेक्ट करने से शहर भी सुंदर होगा और पर्यटकों की मद होगी व राजस्व मिलेगा। स्थानीय लोगों का आकर्षण होगा तो नदी को साफ करने में भी मदद मिलेगी। (Green Corridor Project 2022)

बैठक में ग्रीन कॉरिडोर के साथ ही गोमती रिवर फ्रंट भी विकसित करने का सुझाव दिया गया है। योजना के मुताबिक ग्रीन कॉरिडोर से जगह-जगह नदी की तरफ उतरने के लिए रास्ते बनाए जाएंगे। नदी के किनारे जगह-जगह पाथवे, योगा सेंटर सहित यूटिलिटी पार्क बनाया जाएगा। प्राधिकरण ने ग्रीन कारीडोर में प्रदूषण मुक्त उद्योगों की स्थापना की भी गुंजाइश रखी है। लखनऊ के पारंपरिक उद्योगों को इसके लिए जगह दी जाएगी।

Also Read : Clear instructions of Chief Minister Yogi Adityanath : गरीबों के घर या दुकानों पर ना चलाया जाए बुलडोजर 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli: कोहली के अजब-गजब शॉट्स खेलने पर कोच राजकुमार शर्मा ने किया बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा-Indianews
Skin Care Tips: अगर आप में भी हैं ये 6 ब्यूटी हैबिट्स, तो स्किन को हो सकते हैं बड़े नुकसान, ऐसे करें बदलाव -Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल विवाद में दोनों पक्षों के अलग-अलग दावे, लोगों ने दी अपनी राय-Indianews
Raw Milk: क्या कच्चा दूध पीना सुरक्षित है? जानें इसकी डिटेल्स -Indianews
Tiktok Csis: क्या कनाडाई लोगों की जासूसी के लिए चीन टिकटॉक का कर रहा इस्तेमाल ? खुफिया एजेंसी की चेतावनी-Indianews
Chandu Champion Trailer: Kartik Aaryan की चंदू चैंपियन का जबरदस्त ट्रेलर हुआ जारी, सैनिक लुक में दहाड़ते दिखे एक्टर -Indianews
Cannes 2024: फिल्म फेस्टिवल से लौटने के बाद Aishwarya Rai की होगी सर्जरी, जानें डिटेल्स -Indianews
ADVERTISEMENT