होम / प्रचंड गर्मी ने जीना किया मुहाल, डॉक्टरों ने बताए बचाव के तरीके Heat At its Peak in Gorakhpur

प्रचंड गर्मी ने जीना किया मुहाल, डॉक्टरों ने बताए बचाव के तरीके Heat At its Peak in Gorakhpur

Bharat Kumar Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2022, 7:46 pm IST

इंडिया न्यूज़, गोरखपुर।
Heat At its Peak in Gorakhpur : प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। गोरखपुर सहित आसपास के सभी जिलों में इन दिनों गर्मी अपने प्रचंड पर है, आलम यह है, कि लोग बहुत जरूरत होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं, और निकल भी रहे हैं, तो अपने आप को ढककर और पूरी बचाओ के साथ अपने कामों को कर रहे हैं, आज इंडिया न्यूज़ पर देखिए प्रचंड गर्मी में बचाव के उपाय।

गर्मी से आने के बाद ठंडी चीजों का सेवन करने से करें परहेज

Heat At its Peak in Gorakhpur

गोरखपुर में गर्मी अपने पूरे प्रचंड पर है, आलम यह है, कि गर्मी के कारण लोग इस कदर परेशान हो चुके हैं, कि अब घरों से निकलने में गुरेज महसूस कर रहे हैं, बहुत जरूरत हो तो ही घर से बाहर निकल रहे है, और जिन्हें बहुत जरूरी काम है, वह अपने आप को पूरी तरह से ढक कर निकल रहे हैं, महिलाएं सन लोशन लगाकर हाथों में ग्लब्स और चेहरे पर दुपट्टा बांध कर निकल रही हैं, वहीं पुरुष टोपी गमछा का प्रयोग कर रहे हैं, और ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन इस ठंडी चीजों के सेवन और इस गर्मी से कैसे बचाव किस तरीके से करे, व अपने आप को बीमारी से कैसे बचाएं इसको लेकर जिला अस्पताल के सर्जन डॉ. सुमन की माने तो गर्मी से आने के बाद ठंडी चीजों का सेवन करने से परहेज करें, और खुले के सामानों को बिल्कुल ना इस्तेमाल करें, कई अन्य उपाय डॉक्टर साहब ने बताए, जिससे इस गर्मी से अपने आप को बचाकर कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है ।

लोग घरों से निकलने में कर रहे हैं गुरेज महसूस

Heat At its Peak in Gorakhpur

41 डिग्री के तापमान में भीषण गर्मी का आलम यह है, कि सड़कों से वाहन या आने जाने वाले पैदल लोगों की संख्या कम हो गई है, सुबह और शाम थोड़ी भीड़ नजर आ रही है, दोपहर में लोग घरों से निकलने में गुरेज महसूस कर रहे हैं, गोरखपुर के गोलघर से जायजा लिया हमारे इंडिया न्यूज़ संवाददाता सुशील कुमार ने, और साथ ही कुछ लड़कियों और लोगों से खास बातचीत भी की, कि किस तरीके से भीषण गर्मी में अपना बचाव कर रहे हैं ।

अपने आप को पूरी तरह से ढक कर बाहर निकलें

इस भीषण गर्मी की वजह से व्यवसाय भी पूरी तरह से ठप हो रहा है, आम लोग बहुत जरूरत हो रही है तो ही दोपहर में घरों से निकल रहे हैं, और अपने आप को पूरी तरह से ढक कर ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन वहीं चिकित्सकों की मानें तो धूप में ठंडी चीजों से परहेज करने की जरूरत है, ताकि इस भीषण गर्मी के साथ-साथ कई बीमारियों से अपने आप को बचाया जा सके।

Heat At its Peak in Gorakhpur

Read more: गर्मी के मौसम में बिमारियों से बचने के उपाय How To Avoid Diseases In Summer?

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT