होम / Metro in Kanpur : सीएम ने मेट्रो के ट्रायल रन का किया शुभारंभ

Metro in Kanpur : सीएम ने मेट्रो के ट्रायल रन का किया शुभारंभ

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 12:41 pm IST

Metro in Kanpur

इंडिया न्यूज, कानपुर :

राष्टÑीय राजधानी में जबसे मेट्रो ट्रेन सर्विस शुरू हुई है लोगों को यातायात के लिए एक बेहद आसान और किफायती माध्यम मिल गया है। दिल्ली में मेट्रो के सफल संचालन के बाद अन्य राज्य भी अपने प्रमुख शहरों में मेट्रो के संचालन की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

इसी में एक पहल यूपी के कानपुर शहर में की गई है। बुधवार को यहां पर सीएम योगी ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने निर्धारित समय से पहले ट्रायल रन शुरू होने पर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। इस अवसर पर सीएम ने मेट्रो में सफर भी किया।

Metro in Kanpur 2019 में हुई थी योजना की शुरुआत

सीएम ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी बन गया है। उनकी सरकार ने 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी। आज निर्धारित समय के पहले ट्रायल रन शुरू हो गया है। ट्रायल रन के बाद अगले एक से डेढ़ महीने में पीएम मोदी के हाथों कानपुर वासियों को इस सेवा की सौगात मिलेगी। अगले चार-छह हफ्तों में ट्रायल रन और अन्य औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा।

Metro in Kanpur पहले फेज में 9 किलोमीटर होगा सफर

मेट्रो के ट्रायल रन का उद्घाटन करने के दौरान सीएम ने बताया कि कानपुर मेट्रो में पहले फेज में लगभग 9 किमी का कार्य पूरा हुआ है जिसमें 9 स्टेशन हैं। कानपुर में मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जिसमें 5 शहरों में मेट्रो सेवा होगी।

Metro in Kanpur ट्रायल में इन बातों पर होगा फोकस

शहर में मेट्रो के ट्रायल के दौरान ट्रेन के सस्पेंशन और परिचालन के दौरान ट्रेन की बॉडी में आने वाले वाइब्रेशन, ब्रेक्स और गति आदि के संबंध में परीक्षण होगा। परीक्षण पूरा होने के बाद मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त से अनुमोदन प्राप्त करने की कवायद होगी।

Also Read : सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने में योगदान दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT