होम / Second Phase Election in UP कई प्रत्याक्षी हैं अनपढ़ तो कई हैं आठवीं पास

Second Phase Election in UP कई प्रत्याक्षी हैं अनपढ़ तो कई हैं आठवीं पास

Mohit Saini • LAST UPDATED : February 12, 2022, 8:03 pm IST

इंडिया न्यूज, नोएडा।
Second Phase Election in UP : यूपी विधानसभा चुनाव का पहला चरण संपन्न हो चुका है। अब आगामी 14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान होना है। यूपी में आगामी 14 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें उम्मीदवारों ने अपना शैक्षिक योग्यता का ब्यौरा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में 114 लोग कक्षा आठवीं तक पढ़े हैं, जबकि 12 ने खुद को अनपढ़ घोषित किया है।

एडीआर ने दी है यह रिपोर्ट (Second Phase Election in UP)

ऐसे में चुनाव सुधारों की वकालत करने वाले समूहों उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 102 ‘पोस्ट ग्रेजुएट’ उम्मीदवार और छह पीएचडी के साथ चुनाव मैदान में हैं।
गौरतलब है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है। यह रिपोर्ट दूसरे चरण का चुनाव लड़ रहे 586 उम्मीदवारों में से 584 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों के विश्लेषण पर आधारित है।

दो हलफनामों का नहीं किया जा सका है विश्लेषण (Second Phase Election in UP)

रिपोर्ट में बताया गया है कि दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका है क्योंकि वे या तो बुरी तरह से स्कैन किए गए थे या अधूरे थे। विश्लेषण के अनुसार, 12 उम्मीदवार ‘निरक्षर’, 67 ‘साक्षर’, 12 ने कक्षा 5 और 35 ने कक्षा 8 पास किया है, जबकि 58 ने कक्षा 10 और 88 ने कक्षा 12 पास की हैं। इसमें कहा गया है कि 108 ‘स्नातक’ उम्मीदवार, 89 ‘स्नातक पेशेवर’, 102 ‘स्नातकोत्तर’, छह ‘डॉक्टरेट’, पांच ‘डिप्लोमा’ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि दो प्रतियोगियों ने अपनी शिक्षा का विवरण प्रस्तुत नहीं किया हंै।

उम्मीदवारों में सबसे अधिक पौढ़ (Second Phase Election in UP )

उम्र के लिहाज से 56 उम्मीदवार 25-30 साल के बीच, 150 उम्मीदवार 31-40 साल के बीच, 179 उम्मीदवार 41-50 साल के बीच, 130 उम्मीदवार 51-60 साल के बीच, 62 उम्मीदवार 61-70 साल के बीच, छह उम्मीदवार 71-80 साल के बीच के है। इतना ही नहीं एक और रिपोर्ट के अनुसार, प्रतियोगी की आयु 81-90 वर्ष के बीच है।

पुरुष उम्मीदवारों की संख्या अधिक (Second Phase Election in UP )

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे चरण में विश्लेषित उम्मीदवारों में 515 (88.2 फीसदी) पुरुष और 69 (11.8 फीसदी) महिलाएं हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

Also Read : Former Chairman of Bajaj Group is no More 50 साल तक बजाज ऑटो के चेयरमैन रहे राहुल बजाज की बायोग्राफी

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
ADVERTISEMENT