होम / UP Weather: यूपी में दाना तूफान बनेगी आफत! इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather: यूपी में दाना तूफान बनेगी आफत! इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : October 28, 2024, 9:50 am IST
ADVERTISEMENT
UP Weather: यूपी में दाना तूफान बनेगी आफत! इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather_ यूपी में दाना तूफान बनेगी आफत! इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

India News UP(इंडिया न्यूज़),UP Weather: चक्रवाती तूफान “दाना” के असर के कारण उत्तर प्रदेश में मौसम का रुख बदल गया है। रविवार को प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम बारिश हुई, और मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी। इस चक्रवाती तूफान का मुख्य प्रभाव यूपी के दक्षिण-पूर्वी जिलों में देखा जा रहा है, जहाँ अगले 24 घंटों तक रुक-रुक कर बारिश होने की उम्मीद है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है, जिससे ठंड में हल्की बढ़त महसूस की जाएगी।

नौ जिलों में छाए रहेंगे बादल 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 28 अक्टूबर (सोमवार) को यूपी के नौ जिलों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। जिन जिलों में बारिश की संभावना है, उनमें प्रयागराज, चित्रकूट, कौशाम्बी, मिर्जापुर, भदोही, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र और गाजीपुर शामिल हैं। इन इलाकों में रिमझिम फुहारें पड़ सकती हैं, जबकि पश्चिमी यूपी के इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

यूपी के इन इलाकों में होगी हल्की बूंदाबांदी 

इसके अलावा, 29 अक्टूबर को धनतेरस के दिन भी पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहेगा। 30 और 31 अक्टूबर को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम सामान्य हो जाएगा और किसी प्रकार की बारिश की संभावना नहीं है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम बदलाव के साथ बढ़ी ठंड, बारिश का अलर्ट जारी

धीरे-धीरे सामान्य होगा मौसम 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि चक्रवाती तूफान “दाना” का असर यूपी में अगले 24 घंटों तक रहेगा। इसके बाद धीरे-धीरे मौसम सामान्य हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि नवंबर में न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना है, जिससे ठंड का असर बढ़ेगा और लोगों को सर्दी का एहसास होने लगेगा।

कहां कितना रहा तापमान

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा, बुलंदशहर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 19.5 डिग्री सेल्सियस और आगरा में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, हमीरपुर में सबसे अधिक तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस तरह, चक्रवाती तूफान “दाना” की वजह से उत्तर प्रदेश में कुछ समय के लिए मौसम ठंडा और सुहाना रहेगा। हालांकि, इसके बाद फिर से मौसम सामान्य होने की संभावना है।

राम मंदिर में घुसकर तीन मुसलमानों ने कर दिया ऐसा काम, जिसे सुन हर हिंदुओं का खौल जाएगा खून

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT