होम / Yogi Government Will Set Up Industry : योगी सरकार लाएगी नई औद्योगिक नीति, तेजी से लगेंगे उद्योग

Yogi Government Will Set Up Industry : योगी सरकार लाएगी नई औद्योगिक नीति, तेजी से लगेंगे उद्योग

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 10, 2022, 8:29 pm IST

अजय त्रिवेदी, लखनऊ।
Yogi Government Will Set Up Industry : अपनी दूसरी पारी में कार्यभार संभालने के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नयी औद्योगिक नीति लाने की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश में नए उद्योगों की शुरूआत के लिए जल्द ही होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से पहले ही नयी औद्योगिक नीति लायी जाएगी।

औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए नई औद्योगिक नीति तैयार करना जरूरी है क्योंकि वर्तमान औद्योगिक नीति में दी गई रियायतों की अवधि जुलाई में खत्म होने को है। इसलिए नई औद्योगिक नीति तैयार करनी ही होगी।

10 लाख करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश की कवायद शुरू Yogi Government Will Set Up Industry

उन्होंने कहा कि लखनऊ में होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भी इस नीति का प्रभाव दिखेगा। उक्त कार्यक्रम में उद्योग जगत के सभी प्रमुख औद्योगिक घरानों के मुखिया मौजूद रहेंगे। इस आयोजन के जरिए 10 लाख करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश को यूपी में लाने की कवायद शुरू होगी।

पहले 4.65 लाख करोड़ के 1065 एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे

गौरतलब है कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में निवेशक सम्मेलन आयोजित कर 4.65 लाख करोड़ रुपये के 1065 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। अब फिर उसी तर्ज पर राज्य में दस लाख करोड़ रुपए का निवेश लाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए तमाम लक्ष्य तय किए गए है।

अधिकारियों के मुताबिक अटल इण्डस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रख्र मिशन शुरू कर सभी मौजूदा औद्योगिक क्षेत्रों एवं इन्फ्रास्ट्रख्र का नवीनीकरण किया जाएगा। Yogi Government Will Set Up Industry

ओडीओपी योजना के हर जिले के एक उत्पाद को पहचान देते हुए 25 लाख रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे साथ ही पांच वर्षों में निर्यात एवं रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसरों को दुगना किया जाएगा। राज्य में पांच विश्व स्तरीय एक्जीबिशन और आधुनिक कन्वेशन सेंटर स्थापित किए जायंगे।

सभी एक्सप्रेस वे के निकट इंडस्ट्रियल कारिडोर स्थापित किए जाएंगे व हर जिले में लैंड बैंक बनेगा। इसके अलावा राज्य में तीन डाटा सेंटर पार्क स्थापित किए जाएंगे और आत्मनिर्भर युवा स्टार्टअप मिशन बनाकर दस लाख रोजगार के अवसर प्रदान करते हुए स्टार्टअप रैंकिंग में यूपी को नंबर एक बनाया जाएगा।

पांच वर्षों में यूपी को बनाएंगे ग्लोबल टेक्सटाइल हब Yogi Government Will Set Up Industry

औद्योगिक विकास विभाग की योजना के मुताबिक अगले पांच वर्षों में यूपी को ग्लोबल टेक्सटाइल हब बनाकर पांच लाख रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे और हर मंडल में आईटी पार्क की स्थापना की जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि इन सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए लखनऊ में होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी अहम भूमिका निभाएगी। इसके जरिए प्रदेश में करीब 10 लाख करोड़ के निवेश को आकर्षित करने की शुरूआत होगी। Yogi Government Will Set Up Industry

Read More : One Nation One Agriculture Market Scheme : प्रधानमंत्री ने कृषि अर्थव्यवस्था और कल्याणकारी योजनाओं को बढ़ावा दिया

Read Also:  Settlers Ignored Panchkula : पंचकूला शहर को बसाने वाले लोगों ने ही करी पंचकूला की अनदेखी : मुख्यमंत्री

Read Also :  Punjab Congress Predominance : प्रधानगी को लेकर पार्टी हाईकमान ने सिद्धू पर नहीं जताया भरोसा

Read Also :  Effect Of Jupiter In 12th Rashi : 13 अप्रैल को 12 साल बाद लौट रहे हैं गुरु 12वीं राशि में : मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC VS RR : दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रन का टारगेट-Indianews
टैनिंग हटाने के लिए इस तरह Tomato Ice Cubes का करें इस्तेमाल, आएगा मिनटों में निखार -Indianews
Vada Pav Girl: फोर्ड मस्टैंग में वड़ा पाव? चंद्रिका दीक्षित ने शेयर किया वीडियो-Indianews
Squad: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन का मुकाबला करने के लिए अमेरिका ने ‘स्क्वाड’ का किया गठन, ग्रुप में ये देश हैं शामिल-Indianews
शिखर पहारिया संग तिरुपति शादी की अफवाहों पर Janhvi Kapoor ने किया रिएक्ट, दिया मजेदार जवाब -Indianews
Ananya Pandey ने ऑफ शोल्डर आउटफिट में शेयर की खूबसूरत फोटो, BFF नव्या नवेली नंदा ने कर दिया ऐसा कमेंट -Indianews
Arti Singh ने अपनी पहली रसोई रस्म में बनाया हल्वा, माही विज ने सरनेम चेंज करने की मांग, लोगों ने किया ट्रोल -Indianews
ADVERTISEMENT