होम / Uttarakhand UCC: 'हम इस बिल के खिलाफ नहीं लेकिन…', यूसीसी पर कांग्रेस का आरोप

Uttarakhand UCC: 'हम इस बिल के खिलाफ नहीं लेकिन…', यूसीसी पर कांग्रेस का आरोप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 6, 2024, 12:25 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Uttarakhand UCC: उत्तराखंड के नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस विधानसभा में पेश किए गए समान नागरिक संहिता विधेयक के खिलाफ नहीं है।

उन्होंने कहा, “हम इसके (समान नागरिक संहिता) के खिलाफ नहीं हैं। सदन कार्य संचालन के नियमों द्वारा शासित होता है, लेकिन भाजपा लगातार इसकी अनदेखी कर रही है और संख्या बल के आधार पर विधायकों की आवाज को दबाना चाहती है।

हमें भी विभिन्न मुद्दों पर अपनी आवाज उठाने का अधिकार है- यशपाल आर्य

यशपाल आर्य ने कहा कि प्रश्नकाल के दौरान सदन में अपने विचार व्यक्त करना विधायकों का अधिकार है, चाहे उनके पास नियम 58 के तहत कोई प्रस्ताव हो या अन्य नियमों के तहत, उन्हें विधानसभा में राज्य के विभिन्न मुद्दों पर अपनी आवाज उठाने का अधिकार है।

कांग्रेस नेता ने लगाया यह आरोप

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने पुष्कर सिंह धामी सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है और सत्तारूढ़ सरकार इसे पारित कराने के लिए ‘बहुत उत्सुक’ है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “किसी के पास मसौदा प्रति नहीं है और वे इस पर तत्काल चर्चा चाहते हैं… केंद्र सरकार उत्तराखंड जैसे संवेदनशील राज्य का उपयोग प्रतीकात्मकता के लिए कर रही है, अगर वे यूसीसी लाना चाहते हैं, तो इसे केंद्र सरकार द्वारा लाया जाना चाहिए था।”

उत्तराखंड में आज पेश किया जाएगा यूसीसी

देवभूमि उत्तराखंड के नागरिकों को समान अधिकार देने के उद्देश्य से आज विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किया जाएगा। यह राज्य के सभी लोगों के लिए गर्व का क्षण है कि हम यूसीसी को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ने वाले देश के पहले राज्य के रूप में जाने जाएंगे,” मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया था।

यूसीसी विधेयक का पारित होना 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के लोगों से भाजपा द्वारा किए गए एक प्रमुख वादे की पूर्ति का प्रतीक होगा।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT