होम / Uttarkashi Tunnel: यह तकनीक बनी मजदूरों की जान बचाने में रामबाण, NGT कर चुकी है बैन; जानें पूरा मामला

Uttarkashi Tunnel: यह तकनीक बनी मजदूरों की जान बचाने में रामबाण, NGT कर चुकी है बैन; जानें पूरा मामला

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 28, 2023, 10:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Uttarkashi Tunnel Rescue : उच्च तकनीक, आयातित मशीनों के लंबे समय तक संचालन के दौरान खराब होने और असुरक्षित हो जाने के बाद उत्तराखंड सुरंग (Uttarkashi Tunnel Rescue ) के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को एक प्रतिबंधित खनन अभ्यास से बचाया गया है।

उत्तरकाशी सुरंग बचाव में अवैध रैट-होल खनन की अहम भूमिका रही है। चुनौतीपूर्ण अभियान के अंतिम चरण में 25 टन की ऑगर मशीन के विफल हो जाने के बाद फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए रैट-होल खनन कल शुरू हुआ।

मैनुअल ड्रिलिंग की इस पद्धति ने तेजी से प्रगति की है और खुदाई करने वाले उन श्रमिकों तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं जो 17 दिनों से कैद में हैं। उन्हें एक-एक करके सुरंग से बाहर निकाला गया।

रैट-होल खनन क्या है?

खनन बहुत छोटे गड्ढे खोदकर, 4 फीट से अधिक चौड़े नहीं, कोयला निकालने की एक विधि है। एक बार जब खनिक कोयले की परतों तक पहुँच जाते हैं, तो कोयला निकालने के लिए फुटपाथों में सुरंगें खोदी जाती हैं। निकाले गए कोयले को पास में ही डंप कर दिया जाता है और बाद में राजमार्गों के माध्यम से ले जाया जाता है।

श्रमिक खदानों में प्रवेश करते हैं रैट-होल खनन में और खुदाई करने के लिए हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं। यह मेघालय में खनन का सबसे आम तरीका है, जहां कोयले की परतें बहुत पतली हैं और कोई भी अन्य तरीका आर्थिक रूप से अव्यवहार्य होने का जोखिम रखता है।

सुरंगों का छोटा आकार बच्चों को खतरनाक काम के लिए सबसे उपयुक्त बनाता है, और ऐसे राज्य में जहां आजीविका के लिए सीमित विकल्प हैं, कई लोग जोखिम भरे काम के लिए लाइन में लग जाते हैं। कई बच्चे ऐसी खदानों में काम पाने के लिए वयस्क होने का नाटक भी करते हैं।

रैट-होल खनन पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया?

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 2014 में अवैज्ञानिक होने के कारण रैट-होल खनन पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन यह प्रथा बड़े पैमाने पर जारी है। पूर्वोत्तर राज्य में कई दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप चूहे-छेद खनिकों की मौत हो गई है। 2018 में, अवैध खनन में शामिल 15 लोग बाढ़ वाली खदान के अंदर फंस गए थे।

दो महीने से अधिक समय तक चले बचाव अभियान के दौरान केवल दो शव ही बरामद किये जा सके। ऐसी ही एक और दुर्घटना 2021 में हुई जब पांच खनिक बाढ़ वाली खदान में फंस गए। बचाव दल द्वारा एक महीने के बाद अभियान बंद करने से पहले तीन शव पाए गए थे। इसमें इस विधि से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को भी जोड़ लें।

हालाँकि, खनन राज्य सरकार के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है। मणिपुर सरकार ने एनजीटी के प्रतिबंध को यह तर्क देते हुए चुनौती दी है कि इस क्षेत्र के लिए खनन का कोई अन्य व्यवहार्य विकल्प नहीं है। 2022 में, मेघालय उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त एक पैनल ने पाया कि मेघालय में रैट-होल खनन बेरोकटोक जारी है।

ऑपरेशन

अमेरिकी ऑगर मशीन मलबे को काटने में विफल होने के बाद फंसे हुए श्रमिकों को बचाने में अवैध अभ्यास अब सामने आया है, जिससे उनका बचना मुश्किल हो गया है। इस काम के लिए दिल्ली से विशेषज्ञों की दो टीमें भेजी गई हैं, जिनमें कुल 12 लोग शामिल हैं।

हालांकि, उत्तराखंड सरकार के नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल ने स्पष्ट किया कि लाए गए लोग चूहे-छेद खनिक नहीं बल्कि प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ थे।

विशेषज्ञों में से एक, राजपूत राय ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि एक आदमी ड्रिलिंग करता है, दूसरा मलबा इकट्ठा करता है और तीसरा उसे बाहर निकालने के लिए ट्रॉली पर रखता है।

Also Read:

विशेषज्ञ 800 मिमी पाइप के अंदर हाथ से पकड़े गए उपकरणों का उपयोग करके मैन्युअल रूप से मलबा हटाने का काम कर रहे हैं। विशेषज्ञों में से एक ने कल समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “एक फावड़ा और अन्य विशेषज्ञ उपकरण का उपयोग किया जाएगा। ऑक्सीजन के लिए, हम अपने साथ एक ब्लोअर लेंगे।”

विशेष टिप्पणी

इस प्रकार की ड्रिलिंग एक थका देने वाला काम है और खुदाई करने वालों को बारी-बारी से खुदाई करनी पड़ती है। बचावकर्मियों के अनुसार, ये पेशेवर धातु की बाधाओं को भी काटने में माहिर हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Paragliding Crash: अमेरिका में पैराग्लाइडिंग के दौरान बड़ा हादसा, यूट्यूबर की गर्दन और पीठ की टूटी हड्डी -India News
Nuclear War: क्या 72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Emotional Theft: चीनी युवा जानबूझकर क्यों उतार रहे अपनी जिंदगी से, जानिए क्या है इमोशनल चोरी?- Indianews
Kalki 2898 AD: आईपीएल मैच के दौरान प्रभास ने किया कल्कि 2898 AD का प्रमोशन, कह दी यह बड़ी बात- Indianews
Teacher Assaults Boy: अमेरिका में 26 वर्षीय महिला शिक्षक हुई गिरफ्तार, किशोर का यौन शोषण करने का आरोप -India News
Karnataka: बेंगलुरू के व्यवसायी की पत्नी और 11 वर्षीय बेटा बने जैन भिक्षु, परिवार खुश और गौरवान्वित- Indianews
Japanese method: चूहों से हैं परेशान? बिना मारे इस जापानी तरीके से घर छोड़ भागेंगे चूहे- Indianews
ADVERTISEMENT