होम / 10 Popular Authors Disappeared: दस फेमस लेखक, जो रहस्यमय तरीके से हो गए गायब- indianews

10 Popular Authors Disappeared: दस फेमस लेखक, जो रहस्यमय तरीके से हो गए गायब- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 15, 2024, 12:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 10 Popular Authors Disappeared: किताबों की दुनिया में, जिन रहस्यों के बारे में पढ़कर हमें मजा आता है वो कभी कबार सच भी होते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से फेमस लेखक हैं जो अजीब तरह से गायब हो गए हैं। उनका कोई अता-पता नहीं है। आज हम आपको दुनिया क टॉप 10 फेमस ऐसे लेखकों के बारे में बताएंगे जो रहस्यमय तरीके से गायब हो गए हैं। इतना ही नहीं वो अपने पीछे कोई निशान नहीं छोड़ गए हैं। तकी पता लगाया जा सके कि वो कहां गए हैं।

रहस्यमय तरीके हुए ये लेखक

1. अगाथा क्रिस्टी: “रहस्य की रानी” के नाम से प्रसिद्ध अगाथा क्रिस्टी ने अपनी अद्भुत कहानियों और अविस्मरणीय पात्रों से पाठकों को बांधे रखा। वह अपने 66 जासूसी उपन्यासों और 14 लघु कहानी संग्रहों के लिए लोकप्रिय थीं। लेकिन दिसंबर 1926 में, वह अचानक गायब हो गईं, जिससे पूरे इंग्लैंड में बड़ी खोज हुई। ग्यारह दिनों के बाद, वह एक अलग नाम का उपयोग करके एक होटल में रुकी हुई पाई गई और कहा कि उसे कुछ भी याद नहीं आ रहा है। अब भी लोग इस बात पर बहस करते हैं और अनुमान लगाते हैं कि वह गायब क्यों हुईं।

2. एंटोनी डी सेंट-एक्सुपरी: “द लिटिल प्रिंस” के लेखक एंटोनी डी सेंट-एक्सुपरी न सिर्फ एक प्रसिद्ध लेखक थे बल्कि एक बहादुर पायलट भी थे। 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, एक मिशन पर भूमध्य सागर के ऊपर उड़ान भरते समय वह गायब हो गए। उनके विमान का कभी पता नहीं चला, और कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि उनके साथ क्या हुआ, हालांकि कई लोग सोचते हैं कि उन्हें जर्मन सैनिकों ने मार गिराया था।

ISRO Jobs: इसरो में निकली असिस्टेंट और जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

3. एडगर एलन पो: अपनी डरावनी कहानियों के लिए जाने जाने वाले एडगर एलन पो अपनी कहानियों के पात्रों की तरह ही रहस्यमय जीवन जीते थे। 1849 में, उन्हें बाल्टीमोर की सड़कों पर भ्रमित अवस्था में पाया गया और कुछ ही समय बाद उनकी मृत्यु हो गई। कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि उसकी मृत्यु क्यों हुई, कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह बहुत अधिक शराब पीने या कुछ और भयावह हो सकता है। उनके अंतिम दिन और किस कारण से उनकी मृत्यु हुई, यह अभी भी विशेषज्ञों और प्रशंसकों दोनों को भ्रमित करता है।

4. सोलोमन नॉर्थअप: सोलोमन नॉर्थअप, जिन्होंने शक्तिशाली पुस्तक “ट्वेल्व इयर्स ए स्लेव” लिखी थी, को एक भयानक परीक्षा का सामना करना पड़ा जब उनका अपहरण कर लिया गया और दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में गुलामी के लिए मजबूर किया गया। अपनी स्वतंत्रता पुनः प्राप्त करने के बाद, उन्होंने गुलामी के खिलाफ लड़ाई लड़ी। लेकिन अपना संस्मरण लिखने के बाद उनके साथ क्या हुआ, इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है। उसके बाद की उनकी कहानी एक रहस्य है, जो हमें आश्चर्यचकित करती है कि उनके साथ क्या हुआ।

Career in Gaming: कंटेंट क्रिएटर Gaming, Sports में बनाएं अपना करियर, भारत सरकार का मिलेगा सपोर्ट

5. एम्ब्रोस बियर्स: अपने तीखे और गहरे हास्यबोध के लिए जाने जाने वाले एम्ब्रोस बियर्स अपनी मजाकिया और सनकी लेखन शैली के लिए प्रसिद्ध थे। जब वे 1913 में क्रांति देखने के लिए मैक्सिको गए, तो बिना किसी सुराग के गायब हो गए। कुछ लोग कहते हैं कि वह लड़ाई में मर गया होगा, जबकि अन्य सोचते हैं कि उसने अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मरने का नाटक किया होगा।

6. क्रेग अर्नोल्ड: अपने साहसिक प्रेम के लिए जाने जाने वाले कवि और शिक्षक क्रेग अर्नोल्ड 2009 में जापान के एक ज्वालामुखी द्वीप पर पढ़ाई के दौरान लापता हो गए थे। बड़ी खोजबीन के बावजूद, यहां तक ​​कि अमेरिकी विदेश विभाग की मदद से भी, किसी को उसका कोई संकेत नहीं मिला। उनका गायब होना आज भी एक डरावनी पहेली है जिसने साहित्य जगत में हर किसी को दुखी कर दिया है।

NDA 1-CDS Admit Card: यूपीएससी ने जारी की एनडीए 1 और सीडीएस परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस तरह करें डाउनलोड

7. डेनियल लिंड लेगरलोफ: स्वीडन के लेखक और नाटककार डेनियल लिंड लेगरलोफ 2011 में बेहद रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। हालाँकि मीडिया ने इसके बारे में बहुत चर्चा की और पुलिस ने इस पर गौर किया, लेकिन उन्हें कभी कोई सुराग नहीं मिला। उनकी किताबें और नाटक आज भी स्वीडन में पसंद किए जाते हैं, लेकिन कोई नहीं जानता कि उनके साथ क्या हुआ, जिससे उनका भाग्य एक बड़ा रहस्य बना हुआ है।

8. इर्मगार्ड क्यून: 6 फरवरी, 1905 को चार्लोटनबर्ग में जन्मी जर्मन उपन्यासकार इर्मगार्ड क्यून महिलाओं के जीवन के बारे में अपने लेखन के लिए जानी जाती हैं। उनकी पुस्तकों पर नाजियों द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें पहचान मिली। दिलचस्प बात यह है कि क्यून लोगों को यह विश्वास दिलाने में कामयाब रही कि वह चली गई है। 31 साल की उम्र में, वह फ्रांस या नीदरलैंड में निर्वासन में रहीं। तीन साल पहले नाजियों ने जर्मन विरोधी विषयों पर लिखने के लिए उनकी निंदा की थी। जब फासीवादियों ने नीदरलैंड पर कब्जा कर लिया, तो एक ब्रिटिश अखबार ने उनकी मौत की गलत खबर दी। हालाँकि, 1982 में 77 वर्ष की आयु में फेफड़ों के कैंसर से उनकी मृत्यु हो गई।

CUET PG Result 2024: सीयूईटी पीजी रिजल्ट जारी? ऐसे कर सकते हैं अपना परिणाम

9. वेल्डन कीज़: वेल्डन कीज़, जो न केवल एक कवि थे बल्कि एक चित्रकार और जैज़ संगीतकार भी थे, 1955 में बहुत ही हैरान करने वाले तरीके से लापता हो गए। उन्हें सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन गेट ब्रिज के पास उनकी कार खाली मिली, जिससे लोगों को लगा कि उन्होंने अपना जीवन समाप्त कर लिया है। लेकिन उन्हें उसका शव कभी नहीं मिला, इसलिए कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि उसके साथ वास्तव में क्या हुआ था, उसका गायब होना रहस्य और रुचि का विषय बना हुआ है।

10. कोनी कॉनवर्स: गायिका-गीतकार कोनी कॉनवर्स, जिनकी मनमोहक धुनों ने 1950 के दशक में लोगों को छू लिया था, 1974 में अपने प्रियजनों को अलविदा कहने के बाद लापता हो गईं। हालाँकि उन्होंने उसे ढूंढने की बहुत कोशिश की, लेकिन वह कभी नहीं मिली, हर कोई आश्चर्यचकित रह गया कि उसके साथ क्या हुआ। लोग आज भी उनके संगीत को बहुत पसंद करते हैं, लेकिन उनके गायब होने का रहस्य हमेशा उन लोगों के लिए बना रहता है जो उनकी प्रतिभा की प्रशंसा करते हैं।

CUET PG 2024 का रिजल्ट हुआ अनाउंस, 157 विषयों से टॉपर्स के नाम आए सामने – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
IPL 2024:ऑरेंज कैप की रेस में किंग कोहली सबसे आगे, पर्पल कैप की दौड़ में ये दो खिलाड़ियों सबसे आगे-Indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित को अपने भाई के घर पर करनी पड़ी थी डॉ नेने संग शादी, फिर 4 साल बाद बनी मां -Indianews
Rakhi Sawant की हालत हुई नाजुक, एक्स पति ने फैंस से प्रार्थना करने की अपील -Indianews
57 की उम्र में Madhuri Dixit इस डाइट प्लान को करती हैं फॉलो, अपने डे और नाइट स्किन केयर रूटीन का खोला राज -Indianews
ADVERTISEMENT