होम / Smelly Toilets in Train: ट्रेनों में बदबूदार शौचालयों से मिलेगा छुटकारा, रेलवे ने ढूंढ लिया शानदार उपाय- indianews

Smelly Toilets in Train: ट्रेनों में बदबूदार शौचालयों से मिलेगा छुटकारा, रेलवे ने ढूंढ लिया शानदार उपाय- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 15, 2024, 1:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Smelly Toilets in Train: ट्रेन में आपको साफ शौचालय मिल जाए ये थोड़ा मुश्किल है। इससे यात्री ही नहीं बल्कि खुद रेलवे भी परेशान हो चुका है। ऐसे में अब विभाग ने इस बदबूदार शौचालय से छुटकारा पाने का शानदार तरीका खोज निकाला है। अब महकने वाले शौचालय से एक टेक्नोलॉजी ही बचा सकता है।भारतीय रेलवे अपनी ‘सबसे बड़ी’ समस्याओं में से एक को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की योजना बना रही है

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय रेलवे ने ट्रेनों, स्टेशनों और अन्य चीजों के आधुनिकीकरण में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। फिर भी, एक चीज़ है जो ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को परेशान करती रहती है – बदबूदार और गंदे शौचालय। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे इस समस्या के समाधान के लिए टेक्नोलॉजी की ओर रुख करने की योजना बना रही है। ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों द्वारा नियमित रूप से कई शिकायतें उठाई जाती रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने IoT-आधारित तकनीक का परीक्षण करने का विचार रखा है। इस तकनीक का उपयोग डिटेक्टरों के माध्यम से दुर्गंध को सूंघने के लिए किया जाएगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस परियोजना के लिए मुंबई स्थित स्टार्टअप विलिसो टेक्नोलॉजीज को चुना गया है। यह अभी एक परीक्षण परियोजना है, जिसे कुछ कोचों में लागू किया जाएगा।

कैसे काम करेगी तकनीक?

ऐसे स्मार्ट सिस्टम हैं जो शौचालयों में आने वाली दुर्गंध की पहचान करने के लिए सेंसर का उपयोग करते हैं। सेंसर हवा में अस्थिर यौगिकों और अणुओं को पकड़ने में सक्षम हैं। फिर डेटा को एक केंद्रीय हब में प्रेषित किया जाता है। हब जानकारी का विश्लेषण करता है और स्वचालित प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह सफाई कर्मचारियों को दुर्गंध के बारे में सचेत कर सकता है और उन्हें सूचित कर सकता है कि सफाई की आवश्यकता है। . यह वास्तविक समय की निगरानी त्वरित हस्तक्षेप और बेहतर गंध नियंत्रण की अनुमति देती है।

Ladakh Nyoma Runway: लद्दाख में न्योमा रनवे का जल्द होगा उद्घाटन, भारतीय सैन्य शक्ति को मिलेगा बढ़ावा-Indianews

शौचालय में होगा फिट

विलिसो टेक्नोलॉजीज की वेबसाइट के अनुसार, स्टार्टअप के पास कुछ IoT-आधारित उत्पाद हैं जो बेहतर स्वच्छता में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, गंधवेध, एक IoT-आधारित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो गंध, कुल वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (TVOC), तापमान और आर्द्रता की निगरानी करता है। यह उपकरण शौचालय में फिट किया गया है जहां गंध की निगरानी की आवश्यकता होती है, आधिकारिक वेबसाइट पर उत्पाद विवरण नोट किया गया है। उत्पाद के बारे में कंपनी का कहना है, “डिवाइस फिर गंध डेटा को मोबाइल ऐप और वेब ऐप पर भेजता है जिसका उपयोग शौचालय की स्वच्छता के लिए जिम्मेदार देखभालकर्ता या निगरानी प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।”

Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल को मिलेगी राहत! AAP अध्यक्ष की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई-Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
Aaj Ka Panchang: 15 मई का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews
UP: लखनऊ में कार से स्कूटर टकराने पर शख्स की पिटाई, घर तक पीछा कर बदमाशों ने की फायरिंग- indianews
ADVERTISEMENT