होम / Delhi NCR Weather Update: दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश, मौसम ने बदला मिजाज

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश, मौसम ने बदला मिजाज

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 17, 2023, 12:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज)Delhi NCR Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में मैौसम ने एकाएक करवट ली है। जहां तेज बारिश और हवा के चलते मौसम सुहाना सा हो गया है। इतने दिनों की प्रचंड गर्मी के बाद दिल्ली एनसीआर के लोगों ने हल्की हल्की ठंड मजा लिया। बता दें कि, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और दिल्ली में तेज बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी गिरावट आई है और ठंडक बढ़ गई है। बारिश के कारण अब सुबह-शाम को भी सर्दी बढ़ जाएगी। वहीं इसके बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग के ने बताया कि, दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में सोमवार का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह इस सीजन का ही नहीं बल्कि 16 अक्टूबर की तारीख में 2014 के बाद सबसे कम अधिकतम तापमान है।

 दिल्ली-एनसीआर का AQI

जानकारी के लिए बता दें कि, एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का 200, गाजियाबाद का 190, ग्रेटर नोएडा का 257, गुरुग्राम का 172 जबकि नोएडा का 171 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई ”खराब” जबकि अन्य सभी जगह ”मध्यम” श्रेणी में रहा। वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मौसम की मेहरबानी से अगले दो दिन एक्यूआई में गिरावट देखने को मिलेगी। इसके बाद उसमें फिर से वृद्धि होने लगेगी।

जानिए कहां पड़ेगा असर

बता दें पहाड़ियों पर बारिश और बर्फबारी के कारण मौसम पूरी तरह से बदल गया है। केदारनाथ में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रविवार को केदारपुरी में ओलावृष्टि के साथ बारिश भी हुई। जिसके कारण सर्दी भी बढ़ गई है। हालांकि कुछ स्थानों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी देखी गई। तेज हवाओं के कारण कुछ इलाकों में सड़कों पर पेड़ टूटकर गिर गए। जिसके कारण यातायात भी प्रभावित रहा। वहीं देहरादून मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश के ज्‍यादातर जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली के चमकने और ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है। कुल मिलाकर ठंड की दस्‍तक हो गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया रिपोर्ट

वहीं दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में भी शाम होते ही मौसम ने पूरी तरीके से करवट बदली है। कहीं-कहीं बूदाबांदी भी देखने को मिली है। आईएमडी ने दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश होने के साथ छीटें पड़ने और आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का पुर्वानुमान जताया गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राज्य में मंगलवार रहेगा।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT