होम / Lok Sabha Election 2024: बंगाल में I.N.D.I.A की कमान संभालेगी ममता, शीट शेयरिंग से पहले TMC की शर्त

Lok Sabha Election 2024: बंगाल में I.N.D.I.A की कमान संभालेगी ममता, शीट शेयरिंग से पहले TMC की शर्त

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 28, 2023, 6:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भारत गठबंधन में शीट शेयरिंग से पहले अपनी शर्त रखी है। गुरुवार को ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि बंगाल में टीएमसी ही चुनाव लड़ेगी। भारत गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर होगा। क्या लोकसभा चुनाव में बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन करेगी तृणमूल? गुरुवार को ममता बनर्जी के भाषण ने प्रस्तावित गठबंधन को लेकर अटकलों को हवा दे दी है। ममता बनर्जी ने गुरुवार को उत्तर 24 परगना के चकला में तृणमूल कांग्रेस की बैठक में कहा, ”पूरे देश में ‘इंडिया अलायंस’ होगा। बंगाल में तृणमूल कांग्रेस लड़ेगी, क्योंकि केवल तृणमूल ही भाजपा को सिखा सकती है।”

बंगाल में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगी ममता

ममता बनर्जी के इस बयान के बाद कयासों का दौर शुरू हो गया है। ममता बनर्जी साफ कर देना चाहती हैं कि बीजेपी विरोधी गठबंधन वैसे ही लड़ेगा जैसे पूरे देश में लड़ रहा है, लेकिन बंगाल में तृणमूल कांग्रेस अपने दम पर बीजेपी के खिलाफ लड़ेगी। यानी वह किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगी। तृणमूल के एक वर्ग के मुताबिक, ममता बनर्जी बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को ‘भारत’ के प्रतिनिधि के तौर पर पेश करना चाहती हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, गठबंधन या सीट समझौते पर चर्चा से पहले तृणमूल नेता कांग्रेस पर ‘दबाव’ बनाना चाहते हैं। वह बताना चाहती हैं कि बंगाल में गठबंधन की ‘ड्राइविंग फोर्स’ तृणमूल ही है। भाजपा को शिक्षित करने के लिए अकेले तृणमूल कांग्रेस ही काफी है। क्योंकि ममता बनर्जी ने एक बार भी नहीं कहा कि बंगाल में कोई गठबंधन नहीं होगा।

शीट शेयर करने से पहले ममता का कांग्रेस से शर्त

आपको बता दें कि सीट व्यवस्था के सवाल पर ममता बनर्जी ने हमेशा कहा है कि जो लोग राज्य में वास्तविक सत्ता में हैं वे संबंधित राज्यों में गठबंधन के ‘नियंत्रक’ होंगे। नतीजतन, तृणमूल बंगाल में गठबंधन पर ‘नियंत्रण’ रखना चाहेगी। ममता बनर्जी ने साफ संकेत दिया है कि सीट समझौते के दौरान सौदेबाजी में उन्हें ‘फायदेमंद’ स्थिति में रहना चाहिए।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि शायद ऐसा कहकर ममता बनर्जी ने कांग्रेस को ‘लचीला’ होने का संदेश दिया है। क्योंकि इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी दो पहाड़ी नेताओं विनय तमांग और अजय एडवर्ड के साथ राहुल गांधी से मिलने पहुंचे थे। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि कांग्रेस ने दार्जिलिंग सीट पर लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। अब ममता बनर्जी के बयान से राजनीतिक अटकलें तेज हो गई हैं।

पिछले एक महीने से कांग्रेस-तृणमूल गठबंधन को लेकर तरह-तरह की संभावनाएं सुनने को मिल रही हैं। ममता बनर्जी ने खुद कहा था कि ‘भारत’ मीटिंग के दौरान उनकी राहुल गांधी से बात हुई थी। इसके बाद कांग्रेस सूत्रों से पता चला कि ममता बनर्जी ने राहुल गांधी से तीन सीटें बहरामपुर, मालदा दक्षिण और रायगंज छोड़ने का वादा किया था, जो उन्होंने पिछली बार जीती थी।

बंगाल में टीएमसी नेतृत्व करेगी: ममता

इसके बाद ‘भारत’ गठबंधन के अगले दिन 19 दिसंबर को कांग्रेस आलाकमान ने बंगाल के नेताओं के साथ बैठक की। हालांकि, बंगाल कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन पर आपत्ति जताई थी। इस बीच बुधवार को एक बार फिर मालदा दक्षिण से कांग्रेस सांसद अबू हासेम खान चौधरी (डालू) ने दावा किया कि ममता बनर्जी ने पिछली बार जीती हुई दो सीटें छोड़ने का वादा किया है।

इसके अलावा कुछ अन्य सीटों पर भी चर्चा हो रही है। हालांकि, अबू हासेम खान चौधरी ने यह भी बताया कि उन दोनों सीटों के बारे में उन्हें मीडिया के जरिए जानकारी मिली। अबू हासेम खान चौधरी के भाषण के 24 घंटे बाद ममता ने कहा कि बंगाल में बीजेपी के खिलाफ लड़ने के लिए तृणमूल काफी मजबूत है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में ममता बनर्जी ने कांग्रेस को लेकर कोई तीखी टिप्पणी नहीं की है। 21 जुलाई के मंच से भी ममता बनर्जी कांग्रेस को लेकर चुप रहीं। लेकिन गुरुवार को तृणमूल नेता ने बंगाल कांग्रेस पर कई बार हमला बोला। मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, ”ज्योतिप्रिय मल्लिक ने बहुत काम किया है। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया ताकि वह पार्टी में काम न कर सकें। और सीपीएम-कांग्रेस-बीजेपी सड़कों पर हैं। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि कई लोग सोच रहे हैं कि बंगाल में तृणमूल अकेले लड़ सकती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वीडियो ने पकड़ी रफ्तार-Indianews
पेरेंट्स को समय ना दे पाने पर आज भी पछताते हैं Dharmendra, पिता और बेटे के साथ शेयर की तस्वीर -Indianews
मां बनने के बाद काम करना चाहती हैं Yami Gautam, पति की तारीफ में बोले ये शब्द -Indianews
कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT