होम / Earthquake In Japan: जापान के कुरील द्वीप समूह में भूकंप के जोरदार झटके, 6.3 की रही तीव्रता

Earthquake In Japan: जापान के कुरील द्वीप समूह में भूकंप के जोरदार झटके, 6.3 की रही तीव्रता

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 28, 2023, 4:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Earthquake In Japan: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि गुरुवार को जापान के कुरील द्वीप समूह में रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप दोपहर 2:45 बजे (आईएसटी) 10 किलोमीटर की गहराई पर आया। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 44.36 अक्षांश और 149.23 देशांतर पर पाया गया। हालांकि अभी इस भूकंप से जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लोग दहशत में हैं।

3 दिन में तीसरी बार भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 3 दिन में तीसरी बार आज भूकंप आया है। 26 दिसंबर की दोपहर 12 बजे जापान के इज़ू आइलैंड्स (Izu Islands) में भूकंप आया था। अगले दिन 27 दिसंबर को जापान के ही होक्काइडो क्षेत्र में भूंकप के झटके लगे थे। आज तीसरे दिन कुरिल द्वीप में भूकंप के झटके लगे हैं।

जान माल के नुकसान की खबर नहीं

जापान की जियोफ़िज़िक्स एजेंसी के अनुसार, जापान में 26 दिसंबर को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 थी और इस भूकंप की गहराई 431.3 किलोमीटर रही, लेकिन इस भूकंप से किसी भी प्रकार के जान माल की हानि नहीं हुई। 27 दिसंबर को भूकंप की तीव्रता 5 थी और इसकी गहराई 65.5 किलोमीटर थी। वहीं आज कुरिल द्वीप को 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप ने हिट किया है।

यह भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT