होम / Traffic Violators: ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, भिवानी पुलिस ने उठाया यह कदम

Traffic Violators: ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, भिवानी पुलिस ने उठाया यह कदम

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 18, 2023, 4:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), traffic violators : अब यातायात नियम तोड़ने वालो वाहन चालकों की खैर नहीं है। चौक चौराहों पर बिना पुलिस कर्मियों की मौजूदगी के भी आपके चालान कटेंगे। भिवानी पुलिस ने नया ई चालान सिस्टम शुरु किया है। जिसके तहत सारे चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।

कैमरों के जरिए हो रही निगरानी

अब चौक चौराहों पर पुलिसकर्मियों की गैर मौजूदगी के बावजूद लापरवाह वाहन चालकों के चालान कटेंगे और ये चालान सीधे उन्हें मोबाइल एसएमएस या डाक के जरिए प्राप्त होंगे। भिवानी पुलिस द्वारा बड़े शहरों और महानगरों की तर्ज पर ई चालानिंग या ऑनलाइन चालानिंग सिस्टम की शुरुआत की है। जिसके तहत  यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का अब ऑनलाइन चालान कटेंगे। इसके लिए भिवानी पुलिस द्वारा शहर के मुख्य चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए थाना सदर में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जिसमें 24 घंटे सभी कैमरों के जरिए वाहन चालकों की मॉनिटरिंग की जा रही है, तथा नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

हो जाए सावधान 

अगर आप भी लापरवाही के साथ वाहन चलाते हैं। और अगर सड़क पर कोई रोकने टोकने के लिए यातायात पुलिस का कर्मचारी नहीं है, तो ये मत समझिएगा कि आपके ऊपर किसी की नजर नहीं है। बल्कि बिना पुलिस कर्मियों की मौजूदगी के भी आपका चालान कटेगा।

एसपी ने क्या कहा 

भिवानी एसपी वरुण सिंगला ने इंडिया न्यूज़ हरियाणा से खास बातचीत में बताया कि शहर में अब ऑनलाइन चालान करने की प्रक्रिया का आगाज किया गया है। खास तौर पर बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले दुपहिया वाहन चालकों और  ट्रिपल राइडिंग वाले वाहन चालकों पर सख्ती की जा रही है। यही नहीं नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े करने वालों व लापरवाही से वाहन चलाकर यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों के साथ भी पुलिस सख्ती से निपट रही है।

वहीं थाना सदर में बनाये गए कंट्रोल रूम के जरिए मॉनिटरिंग भी की जा रही है। कंट्रोल रूम के कर्मचारी ने बताया कि लापरवाही से वाहन चलाने वालों को कैमरे में कैद करके यातायात पुलिस थाने में उनका ब्योरा फोटो सहित भेज दिया जाता है। उसके बाद उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए या डाक के जरिए चालान भेज दिया जाता है।

फिलहाल बड़े शहरों की तर्ज पर शुरू की गई ई चालानिंग प्रणाली के बाद यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों की तादाद में कमी का अंदेशा भी जताया जा रहा है।

Also Read :

Murder In Bihar: घर के दामाद को आंगन में दफनाया, शव के ऊपर लगाए खुशबू वाले पौधे

Soumya Vishwanathan Murder Case: सौम्या विश्वनाथन केस में साकेत कोर्ट ने सुनाया फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT