होम / Agriculture Budget 2023: बजट से किसानों को मिली बड़ी राहत, एमएसपी की रकम सीधे खाते में होगी ट्रांसफर

Agriculture Budget 2023: बजट से किसानों को मिली बड़ी राहत, एमएसपी की रकम सीधे खाते में होगी ट्रांसफर

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 1, 2023, 5:50 pm IST

आज देश के हर कोने में केवल एक ही चर्चा है बजट, बजट और बजट तो किसान बजट से जुड़ी एक और बड़ी खबर आपके सामने है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय बताया कि अब न्यूनतम समर्थन मूल्य का पैसा सीधा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगा। डीबीटी के माध्यम से किसानों को पैसा दिया जाएगा।

किसा मंडी या बिचौलिया से पैसे (पेमेंट) मिलने की सिर दर्दी अब किसानो के नही रहेगी। मोदी सरकार का दावा है कि डिजिटल पेमेंट से भ्रष्टाचार को रोकने में सहयोग मिलेगा।

डिजिटल बना कृषि विभाग 

नए बजट में केंद्रीय सरकार ने फल और सब्जियों की खेती करने वाले किसानों की राहत के लिए रणनीति बनाई है। बागवानी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए सरकार राज्यों का सहयोग करेगी। जिसके लिए 2,200 करोड़ की राशि का सहयोग दिया जाएगा। अब किसानों को कृषि इनपुट भी ऑनलाइन दिए जाएंगे। खाद, दस्तावेज, कीटनाशक, दवाईआदि सेवाओं को डिजिटल सर्विस के अंतर्गत देने का एलान किया गया है।

20 लाख क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार ने किसानों की राहत के लिए ऋण को बढ़ा दिया है। इस साल 20 लाख करोड़ तक किसानों को क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऋण देने की रणनीति बनाई गई है। जिससे की लाखो किसानो को फायदें मिलेंगे।

मोटे अनाज को बढ़ावा

सरकार ने इस बार मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए अलग से योजना की शुरुआत की है। इसे श्री अन्न योजना नाम से जाना जाएगा। इसके जरिए देशभर में मोटे अनाज के उत्पादन और उसकी खपत के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।

मछली पालन को मिलेगा बढ़ावा

केंद्र सरकार ने मछुआरों के लिए नई उपयोजना में 6000 करोड़ के निवेश का फैसला लिया है। इसके अतंर्गत मछुआरों को वित्तीय सहायता और किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी दी जाएगी। जिससे ग्रामीण विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HP Laptops: 8 जीबी रैम और विंडोज 11 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एचपी लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट- indianews
Bhuvan Bam हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर? नेटवर्थ जानकर होगा यकीन -Indianews
Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT