होम / Myanmar Soldiers Enter India: म्यांमार में बढ़ती लड़ाई के बीच सैकड़ों जवान घुसे भारत में, असम सरकार ने मांगी केंद्र से मदद

Myanmar Soldiers Enter India: म्यांमार में बढ़ती लड़ाई के बीच सैकड़ों जवान घुसे भारत में, असम सरकार ने मांगी केंद्र से मदद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 20, 2024, 1:58 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Myanmar Soldiers Enter India: म्यांमार में विद्रोही ताकतों और जुंटा-शासन के बीच बढ़ती लड़ाई के बीच, म्यांमार सेना के सैकड़ों जवान भारत की ओर भाग रहे हैं। मिजोरम सरकार ने केंद्र को इस घटनाक्रम के बारे में सचेत किया है और उनसे शीघ्र यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि पड़ोसी देश के सैनिकों को वापस भेजा जाए।

लगभग 600 सैनिक भारत में घुस आए

बता दें कि तीव्र झड़पों के बीच म्यांमार सेना के लगभग 600 सैनिक भारत में घुस आए हैं। सरकारी सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी म्यांमार राज्य रखाइन में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी (एए) के उग्रवादियों द्वारा उनके शिविरों पर कब्जा करने के बाद उन्होंने मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ली। उन्होंने कहा कि सैनिकों को असम राइफल्स शिविर में आश्रय दिया गया है।

यह स्थिति मिजोरम के शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद की बैठक के पूर्ण सत्र में मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच तत्काल बातचीत को प्रेरित किया है।

जवानों की होगी शीघ्र वापसी

सरकारी सूत्रों का कहना है कि मिजोरम ने राज्य में शरण लेने वाले म्यांमार सेना के जवानों की शीघ्र वापसी की आवश्यकता पर जोर दिया। यह याचिका बढ़ते तनाव और इसके क्षेत्र की स्थिरता पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच आई है। पूर्ण सत्र के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने मौजूदा स्थिति पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT