होम / Today Tips: सफलता और समृद्धि के लिए घर से बाहर रखें यह कदम, बाधाएं होंगी दूर

Today Tips: सफलता और समृद्धि के लिए घर से बाहर रखें यह कदम, बाधाएं होंगी दूर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 19, 2024, 2:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Today Tips: प्राचीन ग्रंथों में हर दिन को शुभ और मंगलमय बनाने तथा मनुष्य को सही-गलत का मार्गदर्शन देने के लिए कई सूत्र बताए गए हैं। अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग काम में सफलता पाने के लिए घर से निकलने से पहले सीधे पैर बाहर निकालकर काम पर जाने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे हमारा दिन शुभ होता है और हमारे काम सफल होते हैं। जब भी हम किसी कार्य को करने के उद्देश्य से घर से निकलते हैं तो सबसे पहले भगवान श्री गणेश और अपने इष्टदेव का स्मरण कर अपने पैर सीधे रखने से कार्य में सफलता अवश्य मिलती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सबसे पहले सीधा पैर बाहर रखना शुभ माना जाता है। सभी धर्मों में दाहिने अंग को विशेष महत्व दिया गया है। सीधे हाथों से किए गए शुभ कार्य ही देवी-देवता स्वीकार करते हैं।

घर से बाहर रखें यह कदम

हिंदुओं की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी-देवताओं की कृपा के बिना कोई भी व्यक्ति किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है। इसी कारण से सारा पूजन कार्य सीधे हाथों से किया जाता है। जब भी आप घर से बाहर जाएं तो पहले अपना सीधा पैर बाहर रखें ताकि काम की ओर पहला कदम शुभ हो तो पूरा काम जरूर सफल होगा। दाहिने या सीधे पैर का महत्व इतना है कि जब नई नवेली दुल्हन घर में प्रवेश करती है तो वह भी सबसे पहले सीधे पैर से घर की दहलीज के अंदर कदम रखती है ताकि जीवन भर घर में शुभता बनी रहे। कुछ स्थानों पर, नवविवाहित दुल्हन सबसे पहले चावल से भरे बर्तन को अपने दाहिने पैर से गिराती है और पूरे परिवार के लिए सुखद भविष्य की भावना लेकर आगे बढ़ती है। सीधे पैर को पहले बाहर रखने से हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, जिससे मन प्रसन्न रहता है। इसका असर पूरे दिन रहता है. सीधे पैर करके काम पर जाने और भगवान गणेश का स्मरण करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

ध्वन्यात्मकता के अनुसार

स्वर विज्ञान के अनुसार घर से निकलते समय सबसे पहले यह देख लें कि कौन सा स्वर चल रहा है। स्वर विज्ञान के अनुसार सूर्य और चंद्र दो स्वर हैं, जिनका एहसास नासिका छिद्रों पर हाथ रखने से तेज सांस के आधार पर होता है। जिन लोगों को ध्वनि-विज्ञान का ज्ञान होता है, वे अपना कार्य एवं व्यवहार ध्वनि-विज्ञान के अनुसार ही करते हैं। घर से बाहर निकलते समय स्वर विज्ञान के अंतर्गत सांस लेने की दिशा देखी जाती है कि गहरी सांस किस नासिका से आ रही है। इसके लिए नाक पर हथेली या उंगली रखकर यह महसूस किया जाता है कि गहरी सांस किस नासिका से आ रही है। कभी-कभी नाक के दाहिनी ओर से गहरी सांस महसूस होती है और कभी-कभी नाक के बाईं ओर से गहरी सांस महसूस होती है। स्वर विज्ञान के अनुसार यदि दाहिनी नासिका से तेज सांस आ रही हो तो दाहिना पैर बाहर निकाल लेना चाहिए और यदि बाईं नासिका से गहरी सांस आ रही हो तो बायां पैर बाहर निकाल लेना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है, ‘जिधर नाद जाई, मैं चरण दूँ, भद्रा या भरणी, ले न कोय।’ अर्थात ध्वनि विज्ञान की मानें तो यात्रा करते समय या घर से बाहर जाते समय यह अवश्य देख लेना चाहिए कि कौन सा स्वर चल रहा है और जो स्वर चल रहा है उसके अनुसार ही आगे बढ़ना चाहिए ताकि व्यक्ति को कार्य में पूर्ण सफलता मिल सके।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
Delhi: जामिया मिलिया इस्लामिया की नर्सिंग छात्र ने दिल्ली में फ्लाईओवर से लगाई छलांग, वजह अभी साफ नहीं- Indianews
America: कैलिफोर्निया में हाई-स्पीड रेल पुल बनने में लगे 9 साल, लोगों ने उड़ाया मजाक, लागत सुन उड़ जाएंंगे होश- Indianews
Putin New Term: पुतिन शुरू करेंगे अपना नया कार्यकाल, रूस में शुरू होगा शक्ति का नया युग -India News
Pakistan: कराची में दूध की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ी, नई कीमत बढ़कर हो गई अब इतनी- Indianews
PM Modi Rally: वोट बैंक के ठेकेदारों से अब अलग हुए मुसलमान, पीएम मोदी का राहुल-अखिलेश पर हमला -India News
ADVERTISEMENT