होम / Durgashtami 2022: किस दिन है महाअष्टमी, नोट करें तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, चौघड़िया, पारण समय

Durgashtami 2022: किस दिन है महाअष्टमी, नोट करें तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, चौघड़िया, पारण समय

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 1, 2022, 11:08 am IST

(इंडिया न्यूज़, Which day is Maha Ashtami, note date, auspicious time of worship): नवरात्रि का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। माँ दुर्गा के भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि सोमवार, 26 सितम्बर को शुरू हुई और वे बुधवार, 5 अक्टूबर को दशहरा या विजयदशमी के साथ समाप्त होंगी।

नवरात्रि के सबसे महत्वपूर्ण दिन हैं अष्टमी और नवमी। अष्टमी और नवमी पर, भक्त अपने नवरात्रि उपवास समाप्त करते हैं और अपने घरों में कन्या पूजा करते हैं। महा अष्टमी नवमी नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दो सबसे महत्वपूर्ण दिन हैं। भक्त मां दुर्गा और उनके अंतिम दो अवतारों की पूजा करते हैं और अपने घरों में कन्या पूजा करते हैं। जानिए कि इस वर्ष अष्टमी और नवमी तिथि किन तिथियों को पड़ेगी।

यह है अष्टमी की तिथि

इस वर्ष अष्टमी 3 अक्टूबर सोमवार को पड़ रही है। द्रिक पंचांग में कहा गया है कि अष्टमी तिथि 02 अक्टूबर को शाम 06:47 बजे शुरू होगी और 03 अक्टूबर को शाम 04:37 बजे समाप्त होगी। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04:38 बजे से 05 बजे तक चलेगा। अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:46 बजे से दोपहर 12:34 बजे तक।

कब है नवरात्रि 2022 नवमी

नवमी या महा नवमी दुर्गा पूजा का तीसरा और अंतिम दिन या नवरात्रि का नौवां दिन है। महा नवमी पर, देवी दुर्गा की महिषासुर मर्दिनी के रूप में पूजा की जाती है, जिसका अर्थ है भैंस दानव का विनाशक। ऐसा माना जाता है कि महा नवमी के दिन मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था। नवरात्रि के नौवें दिन भक्त मां दुर्गा के नौवें अवतार मां सिद्धिदात्री की पूजा भी करते हैं। कुछ भक्त नवमी पर कन्या पूजा करते हैं।

नोट करें आवश्यक तिथियां

इस वर्ष, महा नवमी मंगलवार, 4 अक्टूबर को है दुर्गाष्टमी सोमवार, 3 अक्टूबर 2022

अष्टमी तिथि शुरू – 06:47 अपराह्न 02 अक्टूबर, 2022

अष्टमी तिथि समाप्त – 04:37 अपराह्न 03 अक्टूबर, 2022

दुर्गा अष्टमी पर दुर्गा अष्टमी चौघड़िया मुहूर्त का पंचांग

नवरात्रि 2022 पारण का समय

द्रिक पंचांग के अनुसार, नवरात्रि का पारण समय, जो नवरात्रि के व्रत को तोड़ने का शुभ मुहूर्त है – नौ दिनों तक चलने वाला, महा नवमी उत्सव के दिन आता है। इस बार पारण का समय 4 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02:20 बजे के बाद होगा।

महाष्टमी की पूजा क्यों है आवश्यक

महाष्टमी जिसे महा दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, दुर्गा पूजा का दूसरा दिन है। महा अष्टमी दुर्गा पूजा के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। महा अष्टमी पर दुर्गा पूजा महास्नान और षोडशोपचार पूजा के साथ शुरू होती है जो कि प्राण प्रतिष्ठा को छोड़कर महा सप्तमी पूजा के समान है जो महा सप्तमी पर केवल एक बार की जाती है।

ऐसे मनाई जाती है महा अष्टमी

महा अष्टमी पर नौ छोटे बर्तन स्थापित किए जाते हैं और उनमें दुर्गा की नौ शक्तियों का आह्वान किया जाता है। महा अष्टमी पूजा के दौरान देवी दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है। महा अष्टमी के दिन अविवाहित युवतियों की भी देवी दुर्गा के रूप में पूजा की जाती है। दुर्गा पूजा के दौरान युवा लड़कियों की पूजा कुमारी पूजा के रूप में जानी जाती है। कई क्षेत्रों में कुमारी पूजा दुर्गा नवरात्रि के सभी नौ दिनों के दौरान की जाती है। दुर्गा पूजा के दौरान एक ही दिन कुमारी पूजा को महा अष्टमी पर प्राथमिकता दी जाती है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT