होम /  Android Phone Users: एंड्रॉइड फोन यूजर्स खतरे में, सरकार ने दी चेतावनी

 Android Phone Users: एंड्रॉइड फोन यूजर्स खतरे में, सरकार ने दी चेतावनी

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 11, 2023, 12:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Android Phone Users: भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (Computer Emergency Response Team- CERT-In) की ओर से फिर से  एंड्रॉयड यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। CERT-In की मानें तो  एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बग पाए गए हैं। जिसके कारण यूजर्स को बहुत बड़ा खतरा हो सकता है।  आशंका जताई जा रही है कि इस बग के माध्यम से साइबर अपराधी एंड्रॉयड डिवाइस में घुस कर जरूरी डाटा की चोरी कर सकते हैं।

CERT-In ने एडवाइजरी जारी की है उसके अनुसार  एंड्रॉयड के वर्जन 11, 12, 12L और 13 में एक दो नहीं बल्कि कई सारे बग मिले हैं। ये सभी बग फोन की सिक्योरिटी के लिए सही नहीं हैं। खुद गूगल ने भी  इन बग की पुष्टि की है।अपने सिक्योरिटी बुलेटिन में भी गूगल के द्वारा  इसकी जानकारी दी गई है।

खामियां हैं खतरे की वजह

खामियों के बारे में बताते हुए  CERT-In ने कहा है कि फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम, क्वालकॉम चिप और क्वालकॉम क्लोज सोर्स में कई खामियां हैं जिनके कारण एंड्रॉइड फोन खतरे के निशान पर हैं। जिसका फायदा हैकर्स उठा कर आपकी निजी जानकारी को पा सकते हैं। इसके अलावा आपके फोन पर उनका कंट्रोल होगा।

पहले भी आया था अलर्ट

भारत में इसकी चपेट में करोड़ों मोबाइल यूजर्स आ सकते हैं।  फिलहाल अधिकतर एंड्रॉयड फोन में एंड्रॉयड 11, 12 और 13 ही मौजूद हैं। विशेष रूप से, CERT-In ने अगस्त 2023 में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी। उस समय, एंड्रॉइड खामियों ने भारत में एंड्रॉइड 13-संचालित फोन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया था। खामियाँ फ्रेमवर्क, एंड्रॉइड रनटाइम, सिस्टम कंपोनेंट, Google Play सिस्टम अपडेट, कर्नेल, आर्म कंपोनेंट्स, मीडियाटेक कंपोनेंट्स और क्वालकॉम क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स में समस्याओं के कारण भी हुईं।
यह भी पढ़ें:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT