होम / किसी भी इजेक्टर पिन से निकालते हैं पिन, हो जाएं सावधान नहीं भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

किसी भी इजेक्टर पिन से निकालते हैं पिन, हो जाएं सावधान नहीं भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 3:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Smartphone Tips: हर उम्र के लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। 2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कुल 82।9 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स थे। इनमें से कई यूजर्स ऐसे भी हैं जो हर महीने अपना नंबर बदलते हैं और इसके लिए उन्हें बार-बार सिम निकालना पड़ता है। सिम हटाने की इस कहानी में कई बार स्मार्टफोन यूजर्स इतनी बड़ी गलती कर बैठते हैं कि इससे होने वाले नुकसान के बारे में आप जानेंगे तो आपकी रूह कांप जाएगी।

आपको बता दें कि अब पहले की तरह स्मार्टफोन में सिम नहीं डाला जाता और ढक्कन खोलकर बैटरी निकालकर नहीं लगाया जाता। स्मार्टफोन के साइड, नीचे या ऊपर की तरफ सिम ट्रे दी गई है। जिसमें एक छेद है। जब इस छेद में सिम इजेक्टर पिन डाला जाता है, तो सिम ट्रे अपने आप बाहर आ जाती है। कई मोबाइल यूजर्स इस सिम ट्रे को हटाने की गलती करते हैं और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको इस गलती और उससे होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

अन्य पिन के कारण हो सकती है क्षति

पिन मुड़ सकती है या टूट सकती है: इजेक्ट पिन पतले और नाजुक होते हैं। यदि आप उन्हें बहुत अधिक बल से दबाएंगे, तो वे झुक सकते हैं या टूट सकते हैं। सिम ट्रे क्षतिग्रस्त हो सकती है: यदि आप पिन गलत तरीके से डालते हैं या अत्यधिक बल लगाते हैं, तो आप सिम ट्रे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सिम कार्ड क्षतिग्रस्त हो सकता है: यदि पिन सिम कार्ड को छूता है, तो यह क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिससे डेटा हानि या कनेक्टिविटी समस्याएं हो सकती हैं।

Lok Sabha Election: घर बैठे मिलेगी पोलिंग बूथ की जानकारी, ऐसे करें चेक

गलत पिन से होता है ये भयानक नुकसान!

अगर आप किसी दूसरे स्मार्टफोन के साथ आने वाले इजेक्टर पिन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ऊपर बताए गए नुकसान के अलावा बड़ा नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि गलत इजेक्टर पिन का इस्तेमाल करने से आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है। पिन की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी भी फट सकती है। इससे आपको नुकसान तो होगा ही, आपके घर में आग भी लग सकती है।

सिम निकालने का सुरक्षित तरीका

आपको सिम ट्रे निकालने के लिए हमेशा अपने फोन के साथ आए सिम इजेक्टर पिन का उपयोग करना चाहिए। सिम निकालते समय सावधानी बरतें और ज्यादा बल का प्रयोग न करें। यदि आप सिम इजेक्टर पिन पर बहुत अधिक बल लगाते हैं, तो आपके स्मार्टफोन की सिम ट्रे टूट सकती है। अगर सिम ट्रे बाहर नहीं आ रही है तो आपको सर्विस सेंटर जाना चाहिए और वहां टेक्नीशियन की मदद लेनी चाहिए।

यह याद रखना ज़रूरी है कि सिम कार्ड आपके फ़ोन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप इसे क्षतिग्रस्त करते हैं, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए शुल्क लग सकता है। इसलिए, थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने सिम कार्ड या सिम ट्रे को नुकसान न पहुंचाएं।

अगर आप भी कर रहे हैं ये छह भूल तो हो जाएं सावधान, Google ने किया अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
ADVERTISEMENT