होम / अगर आप भी कर रहे हैं ये छह भूल तो हो जाएं सावधान, Google ने किया अलर्ट

अगर आप भी कर रहे हैं ये छह भूल तो हो जाएं सावधान, Google ने किया अलर्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 14, 2024, 11:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Google: ईमेल से लेकर सोशल मीडिया सर्फिंग तक, हमारा अस्तित्व डिजिटल क्षेत्र से गहराई से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक क्लिक, लॉगिन और साझा विवरण हमारे डिजिटल पदचिह्न को आकार देता है, जिससे घोटाले और मैलवेयर जैसे ऑनलाइन खतरों के खिलाफ सतर्क सुरक्षा की आवश्यकता होती है। Google ने छह प्रमुख सुरक्षा भूलों का खुलासा किया है जो उपयोगकर्ता अनजाने में ऑनलाइन कर सकते हैं।

हर जगह एक ही पासवर्ड का उपयोग करना

साइन-इन सुरक्षा के वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक श्रीराम कर्रा, पासवर्ड के पुन: उपयोग की सामान्य साइबर सुरक्षा प्रथा को तोड़ने की आवश्यकता पर जोर देते हैं। इस परिदृश्य पर विचार करें: यदि आपका जीमेल पासवर्ड किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म के साथ साझा किया गया है और उस प्लेटफ़ॉर्म में उल्लंघन का अनुभव होता है, तो आपका Google खाता भी खतरे में है। पासवर्ड रीसाइक्लिंग से बचें; अलग-अलग साइन-इन क्रेडेंशियल आसानी से बनाने और प्रबंधित करने के लिए Google पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें।

2-चरणीय सत्यापन को नज़रअंदाज करना

एक अन्य महत्वपूर्ण ऑनलाइन सुरक्षा निरीक्षण में 2-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करने में विफल होना शामिल है, एक सुरक्षा उपाय जो आपके खाते में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए साइन-इन के दौरान एक अतिरिक्त कदम पेश करता है। श्रीराम बताते हैं, “दूसरे सत्यापन चरण को लागू करने से सभी स्वचालित बॉट हमलों सहित विभिन्न प्रकार के हमलों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।”

Realme GT Neo 6 SE भारत में हुआ लॉन्च,16GB रैम के साथ मिलते हैं कई धांसू फीचर्स

अपने मोबाइल डिवाइस पर स्क्रीन लॉक पिन सेट नहीं करना

यह सीधी कार्रवाई आपकी जानकारी को अनधिकृत पहुंच और अनजाने उल्लंघनों से बचाती है, सुरक्षा की भावना पैदा करती है और मजबूत सुरक्षा प्रथाओं को बढ़ावा देती है। हालाँकि, सभी स्क्रीन लॉक पिन समान स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। श्रीराम “1234” जैसे आसानी से पहचाने जाने योग्य पैटर्न वाले कमजोर पिन का उपयोग न करने की सलाह देते हैं।

संदिग्ध लिंक पर क्लिक करना

साइबर अपराधी अक्सर दुर्भावनापूर्ण लिंक को असली के रूप में छिपाते हैं, जिससे सच्चाई और धोखे के बीच की रेखा धुंधली हो जाती है। क्रिस्टियान इस चुनौती को स्वीकार करते हैं: “किसी भी चीज़ पर क्लिक न करने या केवल विश्वसनीय स्रोतों के लिंक पर निर्भर रहने की अनुशंसा करना कठिन है।” आज के ऑनलाइन माहौल में, दुर्भावनापूर्ण लिंक अक्सर प्रामाणिक ईमेल और हानिरहित सोशल मीडिया पोस्ट के रूप में सामने आते हैं। हालाँकि, सावधानी के बिना, ये सभी मैलवेयर और डेटा उल्लंघनों के प्रवेश द्वार के रूप में काम कर सकते हैं।

पासवर्ड पुनर्प्राप्ति योजना नहीं होना

अपना पासवर्ड भूल जाना या अपना फ़ोन ग़लत रख देना आम बात है, ये दोनों दो-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली के आवश्यक घटक हैं। हालाँकि, पहले से पुनर्प्राप्ति योजना स्थापित करने में विफल रहने पर आप विस्तारित अवधि के लिए अपने खाते तक पहुंच के बिना फंसे रह सकते हैं। इस जोखिम को कम करने के लिए, एक पुनर्प्राप्ति ईमेल पता या फ़ोन नंबर जोड़ने पर विचार करें। यदि आपका खाता बंद हो जाता है तो यह Google को आपसे संपर्क करने में सक्षम बनाता है।

AI आधारित लॉन्च हो सकता है Apple का नया Mac लैपटॉप, चेक करें पूरा डिटेल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
ADVERTISEMENT