होम / Elon Musk: यूरोपीय संघ से एक्स हटाने की तैयारी में मस्क, ये है बड़ी वजह

Elon Musk: यूरोपीय संघ से एक्स हटाने की तैयारी में मस्क, ये है बड़ी वजह

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 19, 2023, 3:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Elon Musk: इजरायल-हमास युद्ध पूरी दुनिया में चर्चा की विषय बना हुआ है। युद्ध से जुड़े कई भयावह तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। कई सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की तरह एक्स पर भी इसके कई वीडियोंज मौजूद हैं। जिसे लेकर एक्स के मालिक एलन मस्क ने बड़ा फैसला लेने का विचार किया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एलन मस्क यूरोप में एक नए इंटरनेट प्लेटफॉर्म विनियमन के जवाब में यूरोप से इसे हटाने का फैसला करने वाले हैं। बता दें कि यूरोपीय संघ ने इजरायल-हमास युद्ध से संबंधित सामग्री को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जांच शुरू की है। साथ ही चेतावनी भी जारी की है।

ये है बड़ी वजह

एलन मस्क ने क्षेत्र में एप की उपलब्धता को हटाने या यूरोपीय संघ में उपयोगकर्ताओं को इसे एक्सेस करने से रोकने पर विचार कर रहे। गौरतलब हो कि यूरोपीय संघ ने अगस्त माह में डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) को लागू किया है। जिसके तहत अन्य बातों के अलावा हानिकारक सामग्री के प्रसार को रोकने, कुछ उपयोगकर्ता-लक्षित प्रथाओं पर प्रतिबंध लगने या सीमित करने और नियामकों और संबंधित शोधकर्ताओं के साथ कुछ आंतरिक डेटा साझा करने के लिए नियम बनाए गए हैं।

X को चेतावनी

यूरोपीय कमिशनर थिएरी ब्रेटन की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा को हमास के सपोर्ट में पोस्ट किए गए कंटेंट को हटाने के लिए कहा गया है। इसके लिए टेक कंपनी को 24 घंटे का समय दिया गया है।

नए नियम के तहत दुष्प्रचार और बॉट फॉर्म के खिलाफ उपाय तलाशना राजनीतिक विज्ञापन के बारे में पारदर्शी चेतावनी प्रदान करना और तथ्य जांच का समर्थन करना जैसी चीज को शामिल किया गया है

DSA सामग्री को हटाने के लिए ट्विटर को बाध्य नहीं करता है लेकिन उपयोगकर्ताओं को अवैध सामग्री की रिपोर्ट करने के तरीकों की पेशकश ट्विटर को करनी होगी

देना पड़ सकता है भारी जुर्माना

मौजूदा समझौते से हटने पर ट्विटर को DSA के तहत संभावित दंड का सामना करना पड़ सकता है जिसके तहत यूरोपीय आयोग द्वारा कंपनी के वार्षिक राजस्व का 6% तक का जुर्माना लग सकता है। बता दें कि इससे पहले यूरोपीय अधिकारियों की ओर से मास्क और एक्स को चेतावनी दी गई थी कि नियमों का उल्लंघन अगर वह करते हैं तो मंच को यूरोपीय संघ से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT