होम / WhatsApp ने दिया यूजर्स को बड़ा तोहफा, इस नये फिचर्स से मिलेगा स्पैम मैसेज-कॉल्स से छुटकारा

WhatsApp ने दिया यूजर्स को बड़ा तोहफा, इस नये फिचर्स से मिलेगा स्पैम मैसेज-कॉल्स से छुटकारा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 12, 2024, 11:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज),WhatsApp: व्हाट्सएप इस समय सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। 200 करोड़ से ज्यादा लोग एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ऑनलाइन दुनिया में बढ़ते डिजिटल फ्रॉड और घोटालों को लेकर व्हाट्सएप भी सतर्क है। यही वजह है कि कंपनी अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए कई तरह के प्राइवेसी संबंधी फीचर्स को लाती रहती है। स्कैमर्स अब व्हाट्सएप के जरिए लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना रहे हैं, इसी को ध्यान में देते हुए कंपनी ने अब एक नया फीचर सानने लेकर आई है।

हाल ही के दिनों में फ़िशिंग मैसेज और लिंक के ज़रिए धोखाधड़ी और घोटाले के कई मामले सामने आ चुके हैं। यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप ने एक नया फीचर्स लेकर आई है। यह नया फीचर यूजर्स को आने वाले स्पैम मैसेज को रोकने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं इस नए फीचर के बारे में..

स्पैम मैसेज और कॉल से मिलेगा छुटकारा 

बता दें कि, मेटा के स्वामित्व वाला यह ऐप को हर दिन कुछ न कुछ अपडेट जारी करता रहता है। अब लेटेस्ट अपडेट में करोड़ों यूजर्स को एक बेहद अहम फीचर दिया है। नए फीचर्स की मदद से यूजर्स अब फोन की लॉक स्क्रीन से ही स्पैम मैसेज या स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकेंगे। अब यूजर्स को स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने के लिए फोन ऑन करने और ऐप खोलने की जरूरत नहीं होगी। अब जैसे ही वॉट्सऐप यूजर्स के पास कोई स्पैम कॉल, मैसेज या फिशिंग मैसेज अगर आएगा तो मैसेज पर देर तक प्रेस करने पर उन्हें कई विकल्प मिलेंगे, जिसके जरिए वह उसे तुरंत ही ब्लॉक कर सकेंगे। अब आपको स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना नहीं पड़ेगा।

इस तरह से संपर्क को कर सकेंगे ब्लॉक 

व्हाट्सएप के इस फीचर के जरिए यूजर्स को अपनी प्राइवेसी और पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिल सकेगी। अगर आप किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सेटिंग्स > प्राइवेसी > ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स > ऐड ऑप्शन पर जाना होगा।

पहले भी कई सेफ्टी फीचर्स हो चुकी लॉन्च 

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में व्हाट्सएप ने कई सेफ्टी फीचर्स को लॉन्च कर चुकी हैं। कंपनी ने यूजर्स को चैट लॉक का फीचर भी दिया है। चैट लॉक फीचर की मदद से यूजर्स अपनी निजी कोई भी चैट को सुरक्षित रख सकती हैं। इस फीचर का बड़ा फायदा यह भी है कि आप किसी भी एक चैट को लॉक कर सकते हैं। इसके बाद आप बिना किसी टेंशन के अपना फोन किसी के हांथ में देने से घबराएंगे नहीं।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
ADVERTISEMENT