होम / Wrong UPI ID Payment: गलत UPI ID में कर दिया गलती से पेमेंट तो घबराएं नहीं, बस करना होगा ये काम मिलेगा आपका पैसा वापस

Wrong UPI ID Payment: गलत UPI ID में कर दिया गलती से पेमेंट तो घबराएं नहीं, बस करना होगा ये काम मिलेगा आपका पैसा वापस

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 8, 2023, 6:34 am IST

Wrong UPI ID Payment: UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस की शुरुआत से भारत में डिजिटल लेनदेन में एक क्रांति आ गई है। जब पैसे ट्रांसफर करने या भुगतान करने की बात आती है तो यह बेजोड़ सुविधा और गति प्रदान करता है। हालाँकि, ऐसे भी बहुत सारे उदाहरण जब आप गलती से किसी और को भुगतान कर देते हैं तो ऐसे में आपको दोबारा पेमेंट पाने में दिक्कत होती है। आज हम आपको इसी विषय पर बताने जा रहे हैं कि गलत भुगतान करने पर रिवर्स पेमेंट कैसे प्राप्त करें।

भुगतान करने के बाद  किया जा सकता अनुरोध

आपको बता चले कि यूपीआई पेमेंट बहुत तेज़ी से होता है, ऐसे में कई बार आप गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते है, जिससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यूपीआई ऑटो रिवर्सल प्रणाली लागू की है, जिसमें कुछ कंडीशन में भुगतान करने पर पेमेंट वापस करने का अनुरोध किया जा सकता है।

UPI ट्रांजेक्शन को कैसे रिवर्स करें

जब यूपीआई लेन-देन को उलटने की बात आती है, तो उन विशिष्ट शर्तों को समझना बहुत ज़रूरी है जिनके तहत आप पेमेंट रिवर्स करने का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसे कुछ परिदृश्य हैं जिसमे आप पेमेंट वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं-

UPI से गलत ट्रांजेक्शन को कैसे रिवर्स करें | How to reverse wrong transaction through UPI

सबसे पहले, यदि आपने गलती से किसी यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो आप इसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं और दूसरा, यदि आप कोई ऐसा लेन-देन देखते हैं जिसे आपने अधिकृत नहीं किया है, तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता को इसकी सूचना देना बहुत ज़रूरी है। आपको बता दे, आप केवल उस यूपीआई लेनदेन को ही उलट सकते हैं जो लंबित है या विफल हो गया है, सफल लेन-देन को उलटा नहीं जा सकता।

लेनदेन का रिकॉर्ड जरुर रखें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार लेन-देन सफल हो जाने के बाद, इसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता है। इसलिए, किसी भी त्रुटि से बचने के लिए यूपीआई लेन-देन करने से पहले विवरण की दोबारा जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। इन शर्तों को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपको कभी भी यूपीआई लेन-देन के लिए पैसे वापस करने का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो आप तैयार हैं। याद रखें कि यूपीआई का उपयोग करते समय, लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, सतर्क रहना, अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखना और प्राप्तकर्ता के विवरण की सही प्रकार से जांच करना बहुत आव्यशक होता है।

तुरंत रिपोर्ट करना बेहद सही 

यदि आपने कोई यूपीआई लेन-देन किया है जिसे आप वापस करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता के ग्राहक सहायता से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा लेन-देन संदर्भ संख्या, तिथि और राशि सहित सभी प्रासंगिक विवरण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। वे प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करेंगे और लेन-देन को उलटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यूपीआई लेन-देन के मुद्दों की तुरंत रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि समय की संवेदनशीलता के कारण यह महत्वपूर्ण है। कुछ बैंक और यूपीआई सेवा प्रदाता ऐसे अनुरोधों के लिए कुछ समय सीमा लगाते हैं।

यह भी पढ़ें:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अभिनय संस्थानों को दुकान बोलने पर Anupam Kher ने साधा Ratna Pathak पर निशाना, कही ये बात -Indianews
The Great Indian Kapil Show: इस वजह से फ्लॉप हुआ कपिल का शो, नेटफ्लिक्स के षड्यंत्र में फांसे कॉमेडियन – Indianews
Delhi Traffic Challan: ट्रैफिक चालान करवाना चाहते है माफ? दिल्ली पुलिस की साइट पर जाकर ऐसे करें ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग-Indianews
Punjab AAP: विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से बढ़ी AAP की ताकत
प्रियंका चोपड़ा, जस्टिन बीबर से रिहाना तक, Met Gala 2024 में क्यों शामिल नहीं हुए ये कलाकार -Indianews
Lok Sabha Election Phase 3: बंगाल में मतदान के दौरान हुआ हिंसा, भाजपा उम्मीदवार से भिड़ा टीएमसी का बूथ कार्यकर्ता-Indianews
Rajasthan: फोन लेकर स्कूल में प्रवेश किया तो होगा बुरा हाल, राजस्थान सरकार ने शिक्षकों पर लगाई बड़ी पाबंदी-Indianews
ADVERTISEMENT