होम / Tesla कार खरीदने वालो के लिए खुशखबरी, भारत के लिए सस्ती कार बनाने की हुई तैयारी, Elon Musk ने किया एलान

Tesla कार खरीदने वालो के लिए खुशखबरी, भारत के लिए सस्ती कार बनाने की हुई तैयारी, Elon Musk ने किया एलान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 15, 2022, 7:46 pm IST

Elon Musk G20 Summit 2022: भारत में जहां इलेक्ट्रिक कारों की संख्या और बिक्री बढ़ती जा रही रही हैं, वहीं दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला (Tesla) भारत में एंट्री के लिए बेताब है। बता दें कि टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें पहले ही काफी महंगी होती हैं। इसको भारत में लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी के चलते इनके दाम आसमान छू जाएंगे। अब ऐसे में जो लोग सस्ती टेस्ला कार का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी सामने आई है।

टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि कंपनी भारत के लिए एक सस्ती टेस्ला कार बनाने की तैयारी कर रही है। एलन मस्क ने ये बात इंडोनेशिया में चल रहे G20 समिट को अड्रेस करते हुए कही है।

Elon Musk ने कही ये बात

आपको बता दें कि मस्क ने बताया कि भारत और इंडोनेशिया जैसे मार्केट के लिए एक सस्ता मॉडल तैयार किया जा सकता है। एलन मस्क ने कहा, “हमें लगता है कि ज्यादा किफायती वाहन बनाने से बहुत फायदा होगा और हमें ऐसा कुछ करना चाहिए।” वहीं, एलन मस्क लंबे समय से भारत सरकार से टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स बेनेफिट्स देने की गुजारिश कर रहें हैं। हालांकि भारत सरकार ने इससे साफ इंकार कर दिया है।

भारत सरकार ने साफ किया इंकार

कंपनी ने सरकार के साथ चर्चा करने के लिए बेंगलुरु में अपनी सहायक कंपनी भी खोली। हालांकि भारतीय सरकार चाहती है कि कंपनियां भारत में ही आकर मैन्युफैक्चरिंग करें। सरकार कह रही है कि टेस्ला को कम्प्लीटली नॉक डाउन (CKD) पार्ट्स को असेंबल करने के बजाय भारत में उत्पादन करना चाहिए।

भारत में लगती है तगड़ी इंपोर्ट ड्यूटी

जानकारी के अनुसार, भारत ऐसी इंपोर्टेड कारों पर 100 फीसदी टैक्स लगाता है, जिनकी कॉस्ट 40 डॉलर से ज्यादा होती है। इससे कम कीमत वाली गाड़ियों पर 60% टैक्स वसूला जाता है। पुरानी इंपोर्टेड कारों के लिए टैक्स 125% है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT