होम / World’s First Solar Car: दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero के प्रोडक्शन की हुई शुरूआत, जानिए इसकी खूबियां

World’s First Solar Car: दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero के प्रोडक्शन की हुई शुरूआत, जानिए इसकी खूबियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 3, 2022, 8:38 pm IST

World’s First Solar Car LightYear 0: दुनिया की पहली सोलर कार का प्रोडक्शन आखिरकार शुरू हो गया है। बता दें कि प्रोडक्शन में जाने वाली दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (LightYear 0) है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। इसकी दिलचस्प बात ये भी है कि इस गाड़ी को 150 लोगों ने प्री-ऑर्डर भी दे रखा है। यहां जानिए, इसकी खूबियों और कीमत के बारे में जानकारी।

सोलर से चलने वाली कार की इतनी होगी कीमत

आपको बता दें कि जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइटइयर ने घोषणा किया था कि उनका पहला प्रोडक्ट सोलर से चलने वाली कार है। उस समय लाइटइयर ने ये भी कहा था कि वो इस साल नवंबर में यूरोपीय ग्राहकों को डिलीवरी के लिए सितंबर तक इस मॉडल का उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है।

अब कंपनी ने हाल ही में घोषणा की, कि उसने आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे लाइटइयर 0 कहा जाता है। कीमत की बात करें तो सोलर से चलने वाली कार की शुरुआती कीमत 2.11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

बैटरी पैक और रेंज

जानकारी के अनुसार, ये सोलर कार 60 KW बैटरी से लैस है, जिसको सिंगल चार्ज पर 625 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस सोलर कार में सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करें तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है।

कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है। ये भी कहा गया है कि लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को सात महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, कंपनी के सीईओ का दावा है कि लाइटइयर 0 में दिया गया पॉवरट्रेन दुनिया की सबसे कुशल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT