होम / बातों बातों में – टूटने लगा है इमरान का पठानपन

बातों बातों में – टूटने लगा है इमरान का पठानपन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 1, 2023, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rana Yashwant, Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तानी फौज से टकराने का मतलब समझ आ गया है, पाकिस्तान के कई मीडिया संस्थान पिछले कई दिनों से ये खबर दे रहे हैं कि इमरान फौज के साथ समझौता करने जा रहे हैं। इस डील में शर्त ये होगी कि उन पर जो मुकदमे हैं उनसे उनको राहत दे दी जाएगी। बदले में इमरान मुल्क औऱ सियासत दोनों छोड़ देंगे, पाकिस्तान में ये कोई नया चलन नहीं है। नवाज शरीफ, परवेज मुशर्रफ, बेनजीर भुट्टो इन सब लोगों को इसी तरह से पाकिस्तान छोड़ने पर मजबूर किया गया था। सवाल ये है कि इमरान ऐसा क्यों कर रहे हैं? वे तो सरकार से हटने के बाद लगातार रैलियां कर रहे थे, औऱ ये दावा कर रहे थे कि देश छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। बाद में अपनी गिरफ्तारी टालने के लिए इमरान ने जब समर्थकों का घेरा अपने घर के चारों ओर डलवा लिया और उनतक पहुंचना पुलिस, सुरक्षाबलों के लिए मुश्किल हो गया था, तब भी इमरान लड़ाई लड़ने और मुल्क में रहने का ऐलान कर रहे थे।

क्या है सी-कैटेगरी कैदियों की बैरक

ऐसे में अब उनके देश छोड़ने की बात क्यों कही जा रही है? क्या इमरान को जेल ने तोड़ दिया है? इसको समझा जाना चाहिए, तोशा खाना मामले में जब इमरान को तीन साल की सजा हुई तो पुलिस उन्हें 5 अगस्त को लाहौर में उनके जमान पार्क वाले घर से गिरफ्तार कर जेल ले गई। माना जा रहा था कि इमरान को तमाम तरह की आधुनिक सुविधाओं वाली अदियाला जेल भेजा जाएगा, मगर अटक जेल में डाल दिया गया, वह भी सी-कैटेगरी के कैदियों की बैरक में। सी कैटेगरी में हत्या और चोरी से लेकर छोटे-मोटे अपराध करने वाले कैदियों को रखा जाता है। ये बैरकें आम कैदियों की होती हैं, इसमें किसी तरह की सुविधाएं नहीं दी जाती।

इमरान का बाथरुम सीसीटीवी कैमरा की ज़द में

इमरान एक महीने से एक छोटी सी कोठरी में बंद हैं, सामने सीसीटीवी कैमरा लगा है जिसकी ज़द में बाथरुम भी है। इमरान ने अदालत से शिकायत की तो वेस्टर्न कमोड और वॉश बेसिन वाला नया टॉयलेट बना दिया गया, लेकिन दीवार की ऊंचाई 5 फीट ही रखी गई। सुख औऱ सुविधाओं से भरा जीवन जीने वाले इमरान के लिए जेल एक खौफनाक हादसा हो चुकी है, उनको यह भी लग गया है कि मुकदमे इतने अधिक हैं कि एक के बाद दूसरा चलता रहेगा औऱ जेल से उनको निजात नहीं मिलेगी। इस बार ही इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने तोशाखाना मामले में सजा पर रोक तो लगा दी, इमरान को जमानत पर रिहा करने का आदेश भी दे दिया, लेकिन उन्हें फौरन सीक्रेट लेटर चोरी केस में हिरासत में ले लिया गया।

इमरान को राजनीति औऱ निजी जीवन दोनों डूबते दिखने लगे

इमरान के खिलाफ तीन ऐसे केस तो हैं ही जिनमें पुख्ता सबूत हैं, इमरान को भी मालूम है कि उन मामलों में सजा होना तय है। तोशा खाना मामले में निचली अदालत ने जो सजा सुनाई है, उसमें उनके चुनाव लड़ने पर पांच साल की रोक भी शामिल है। ऐसे में इमरान को राजनीति औऱ निजी जीवन दोनों डूबते दिखने लगे हैं उनको ये समझ आ गया है कि अगर उन्होंने सरकार, खासकर फौज से समझौता नहीं किया तो 70 साल की उम्र में जो जिंदगी मिलेगी वह नर्क से बुरी होगी। इमरान के खिलाफ जितना कुछ हो रहा है वह पाकिस्तान के आर्मी चीफ आसिम मुनीर के इशारे पर हो रहा है।

इमरान का दोस्त ब्रिटेन की ताकतवार हस्ती

कार्यवाहक सरकार उनकी है क्योंकि प्रधानमंत्री उनका है वे पाकिस्तान में इस साल होने वाले चुनावों से पहले इमरान से मुक्ति चाहते हैं, उधर इमरान भी टूटने लगे हैं। ऐसे में इमरान के समझौता करने की बात में दम दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि हाल ही में इमरान की दोनों बहनों और पत्नी बुशरा ने अटक जेल में उनसे मुलाकात की थी, इस दौरान इमरान को एक मैसेज दिया गया जो एक दोस्त का था, इमरान का यह दोस्त ब्रिटेन की ताकतवार हस्ती बताया जा रहा है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
Nearby Hill Station in Delhi: दिल्ली की गर्मी को अब कहें बाय-बाय, बैग पैक कर निकल जाएं पास के इन ठंडे हिल स्टेशनों पर 
Dubai Weather Forecast: भारी बारिश के कारण अबू धाबी के कई इलाके जलमग्न, दुबई हवाई अड्डों ने जारी की एडवाइजरी- indianews
ADVERTISEMENT