होम / Bihar New District: बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले मिल सकता है नया जिला! जानें अपडेट

Bihar New District: बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले मिल सकता है नया जिला! जानें अपडेट

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : October 4, 2024, 9:38 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar New District: बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले मिल सकता है नया जिला! जानें अपडेट

Bihar New District

India News Bihar (इंडिया न्यूज) Bihar News: बिहार में कई सालों से कुछ नए जिले बनाने की मांग हो रही है। कई बार लोगों ने इसको लेकर आंदोलन भी किया है, लेकिन अब तक इस मामले में कुछ नहीं किया जा सका है। ऐसे में 2025 में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर माना जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार उससे पहले बिहार में कुछ नए जिले बना सकते हैं।इसके संकेत तब मिले जब हाल ही में उन्होंने बगहा में कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन के दौरान इसे जिला बनाने का आश्वासन दिया ।

2025 तक राजस्व जिला

नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि बगहा को जिला बनाने का 29 साल का इंतजार जल्द खत्म होगा और बगहा को राजस्व जिले का दर्जा भी मिलेगा। वहीं बता दें कि तत्कालीन वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा था कि बगहा को हर हाल में अप्रैल 2025 तक राजस्व जिला बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक बता दें कि साल 1996 में नरकटिया डॉन हत्याकांड के बाद बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने बगहा को पुलिस जिला बनाया था। उसके बाद से हर बार चुनाव में यह मांग उठती रही है कि बगहा को राजस्व जिला बनाया जाए।

 मिल सकता है बगहा को नए जिले का दर्जा

ऐसे में माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नीतीश कुमार ने मास्टर कार्ड खेल दिया है. बगहा के अलावा पटना, मधुबनी, भागलपुर, रोहतास में भी नया जिला बनाने की मांग लंबे समय से हो रही है. बता दें कि फिलहाल बगहा के लोगों को जिला मुख्यालय बेतिया पहुंचने के लिए 65 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. ऐसे में अगर विधानसभा चुनाव से पहले बगहा को नए जिले का दर्जा दे दिया जाता है तो नीतीश कुमार को चुनाव में बड़ा फायदा मिल सकता है।

Bihar Road Accident: बिहार में बेकाबू हुआ ट्रक, ई रिक्शा में सवार 2 की मौत 6 घायल

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT