होम / Uniform Civil Code Bill: राज्यसभा में समान नागरिक संहिता से जुड़ा बिल पेश होने पर हुआ भारी हंगामा

Uniform Civil Code Bill: राज्यसभा में समान नागरिक संहिता से जुड़ा बिल पेश होने पर हुआ भारी हंगामा

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 9, 2022, 5:15 pm IST

राज्यसभा में शुक्रवार को भारत में समान नागरिक संहिता लागू करने से जुड़ा प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया गया बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने इसे पेश किया और बिल को पेश करने के पक्ष में 63 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 23 वोट डाले गए बिल में मांग की गई है कि देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए एक राष्ट्रीय निरीक्षण और जांच आयोग (National Inspection & Investigation Commission) बनाया जाए।

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, डीएमके और तमाम विपक्षी दलों ने बिल पेश करने का जोरदार विरोध किया बिल को पेश करने का विरोध करते हुए समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि मुसलमान अपनी चचेरी बहन से शादी करना सही मानते हैं क्या हिंदू ऐसा कर सकते हैं इसीलिए सभी धर्मों की अलग-अलग परंपरा है।

क्या चर्चा हुई? 

राज्यसभा में हंगामे होने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसी भी सदस्य को बिल पेश करने और अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाने का अधिकार है इसके लिए राज्यसभा में बहस होनी चाहिए है इस समय सरकार पर आरोप लगाना और विधेयक की आलोचना करने की कोशिश करना ठीक नहीं है वहीं सीपीआई (एम) के सांसद जॉन ब्रिटास ने विधि आयोग की रिपोर्ट का हवाले देते हुए कहा कि समान नागरिक संहिता की कोई जरूरत नहीं है।

बीजेपी करती रही है वादा 

गुजरात चुनाव को लेकर जारी किए बीजेपी के मेनिफेस्टो में भी समान नागरिक संहिता लागू करने की बात कही थी रिज्लट के एक दिन बाद ही राज्यसभा में यह बिल पेश कर दिया गया साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने को लेकर वादा कर चुकी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT