होम / Budget 2024 Income Tax: वित्त मंत्री सीतारमण को करदाताओं के लिए करनी चाहिए ये 10 चीजें

Budget 2024 Income Tax: वित्त मंत्री सीतारमण को करदाताओं के लिए करनी चाहिए ये 10 चीजें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 28, 2024, 10:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024 income tax: आगामी आम चुनावों को देखते हुए, यह उम्मीद की जाती है कि फरवरी 2024 में आसन्न बजट ‘लेखानुदान’ होगा, जबकि पूर्ण बजट जुलाई 2024 में आने का अनुमान है। जबकि सरकार ने अंतरिम बजट में कर लाभ दिया था 2019 में, कोई भी इस बार किसी बड़े कर सुधार या संशोधन की उम्मीद नहीं कर सकता है, जैसा कि 2009 और 2014 में पिछले अंतरिम बजट में किया गया था, जहां कोई बड़े बदलाव की घोषणा नहीं की गई थी। ऐसा कहने के बाद, नीचे इच्छा सूची है जिस पर व्यक्तिगत कर के दृष्टिकोण से विचार किया जा सकता है:

1. एक अधिक लाभकारी रियायती कर व्यवस्था (सीटीआर) – यह अनुशंसा की जाती है कि करदाताओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सीटीआर में कुछ बदलाव किए जाएं जैसे कि कुछ कटौतियों की उपलब्धता जैसे स्व-कब्जे वाली संपत्ति के लिए आवास ऋण पर ब्याज, सेवानिवृत्ति योगदान (पीएफ, पीपीएफ, एनपीएस), बीमा प्रीमियम आदि। इसके अलावा, करदाताओं को संशोधित और विलंबित कर रिटर्न में भी सीटीआर का विकल्प चुनने की अनुमति दी जानी चाहिए। साथ ही, व्यवसाय या पेशे से आय वाले व्यक्तिगत करदाताओं के लिए कर व्यवस्थाओं के बीच स्विच करने की आवृत्ति बढ़ाई जा सकती है

2. मानक कटौती में वृद्धि – व्यक्तियों के लिए जीवनयापन की लागत में वृद्धि और इस तथ्य को देखते हुए कि वेतनभोगी करदाता अपने द्वारा किए गए खर्चों के लिए कटौती का दावा नहीं कर सकते हैं, सरकार मानक कटौती को 50,000 रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 1 रुपये करने पर विचार कर सकती है। ,00,000.

3. कर मुक्त उपहार सीमा – वर्तमान में, गैर-रिश्तेदारों से प्राप्त उपहार केवल तभी कर मुक्त होते हैं, जब ऐसे उपहारों का कुल मूल्य एक वित्तीय वर्ष के दौरान 50,000 रुपये तक हो। यदि किसी वित्तीय वर्ष में प्राप्त उपहारों का कुल मूल्य 50,000 रुपये से अधिक है, तो उपहारों का कुल मूल्य कर योग्य है। 50,000 रुपये की सीमा 1 अप्रैल 2006 से लागू है, और इसलिए, अब यह सीमा 1,00,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है।

4. सभी नियोक्ताओं के लिए कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) लाभों पर कर भुगतान का स्थगन – ईएसओपी शेयरों के आवंटन के समय (कर्मचारियों द्वारा शेयरों के प्रयोग पर) वेतन अनुलाभ के रूप में कर योग्य है। गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए तरलता की अनुपस्थिति को देखते हुए, कर्मचारियों के लिए ईएसओपी के तहत शेयरों के ऐसे आवंटन पर व्यायाम मूल्य के साथ-साथ कर का भुगतान करने के लिए धन की व्यवस्था करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

वर्तमान में, आय की धारा 80-आईएसी के तहत कवर किए गए कुछ पात्र स्टार्ट-अप के लिए, कर्मचारियों को शेयरों के आवंटन के चरण के मुकाबले कर्मचारियों द्वारा शेयरों की बिक्री के चरण तक ऐसे करों के स्थगन के संदर्भ में छूट दी गई है। कर अधिनियम, 1961 (आईटीए)। यदि सरकार सभी नियोक्ताओं को करों के स्थगन का लाभ देने पर विचार करती है तो यह वेतनभोगी करदाताओं के लिए फायदेमंद होगा।

5. पूंजीगत लाभ का युक्तिकरण – वर्तमान में, पूंजीगत लाभ की कर योग्यता निर्धारित करने के लिए कई कर दरें और होल्डिंग अवधि हैं। कोई उम्मीद कर सकता है कि होल्डिंग अवधि को विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में मानकीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, इक्विटी शेयरों और इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड की बिक्री से दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर 1,00,000 रुपये तक की गैर-कर योग्यता की मौजूदा सीमा को 2,00,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, अधिनियम की धारा 50सीए के अनुसार, वर्तमान में, जहां शेयरों को उचित बाजार मूल्य (एफएमवी) से कम कीमत पर स्थानांतरित किया जाता है, पूंजीगत लाभ की गणना वास्तविक बिक्री विचार के बजाय एफएमवी को बिक्री विचार के रूप में मानकर की जाती है। अचल संपत्ति के मामले में, छूट उपलब्ध है और यदि स्टांप शुल्क मूल्य वास्तविक बिक्री प्रतिफल के 110% से कम है, तो पूंजीगत लाभ की गणना वास्तविक बिक्री प्रतिफल का उपयोग करके की जाती है, न कि स्टांप शुल्क मूल्य का। हालाँकि, गैर-सूचीबद्ध शेयरों के लिए ऐसी कोई सीमा या छूट उपलब्ध नहीं है। गैर-सूचीबद्ध शेयरों के लिए भी मानक कराधान के लिए एक समान सीमा शुरू की जा सकती है।

6. आवास के लिए कटौती/छूट में परिवर्तन – स्व-कब्जे वाली संपत्ति के लिए आवास ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज के लिए उपलब्ध कटौती की सीमा वित्तीय वर्ष 2014-15 से 2,00,000 रुपये है। जबकि पहली बार घर खरीदने वालों के लिए आवास ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज के लिए अतिरिक्त कटौतियाँ बाद में पेश की गईं, अन्य करदाताओं के लिए उपलब्ध कटौतियों में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसलिए, पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति को देखते हुए 2,00,000 रुपये की इस सामान्य सीमा को 3,00,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।

इसी प्रकार, किराए पर दी गई गृह संपत्ति से होने वाले नुकसान का समायोजन वित्तीय वर्ष 2017-18 से प्रभावी रूप से 2,00,000 रुपये तक सीमित कर दिया गया है, ताकि इसे स्व-कब्जे वाली संपत्ति के लिए उपलब्ध कटौती के बराबर लाया जा सके। हालाँकि, इससे व्यक्तियों को कठिनाई होती है क्योंकि कई मामलों में घाटे को आगे बढ़ाया जाता है और वर्षों तक जमा किया जाता है और कोई वास्तविक लाभ उपलब्ध नहीं होता है, खासकर ऐसे मामलों में जहां आवास ऋण पर भुगतान किया गया ब्याज करदाता द्वारा प्राप्त किराए से अधिक होता है। इसलिए, सरकार द्वारा इन सीमाओं की समीक्षा की जा सकती है और इन्हें हटाया या बढ़ाया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, महामारी के बाद अधिकांश शहरों में बढ़े हुए किराए को देखते हुए, यह सिफारिश की जाती है कि टियर 2 शहरों जैसे कि हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद, गुड़गांव आदि को मेट्रो शहरों की सूची में शामिल किया जाए। इससे मकान किराया भत्ता (एचआरए) छूट की गणना के उद्देश्य से मूल वेतन की सीमा 40% से बढ़कर 50% हो जाएगी।

7. इलेक्ट्रिक वाहन के लिए प्राप्त ऋण पर ब्याज में कटौती – इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज पर कटौती की वर्तमान सीमा 1,50,000 रुपये है। ब्याज कटौती की ऐसी सीमा बढ़ाने और ऋण जारी करने की अवधि (जो वर्तमान में 31 मार्च 2023 तक आंकी गई है) पर सूर्यास्त खंड को हटाने पर पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) एजेंडे पर जोर दिया जा सकता है।

8. व्यक्तियों से उनके नियोक्ताओं द्वारा कर कटौती के चरण में स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) के लिए क्रेडिट की उपलब्धता – कई भुगतान अब टीसीएस प्रयोज्यता के दायरे में आ रहे हैं और 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी टीसीएस की बढ़ी हुई दर को देखते हुए ( उदाहरण के लिए, विदेशी दौरे के कार्यक्रमों पर टीसीएस, ईएसओपी/आरएसयू योजनाओं आदि के तहत भारतीय कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा विदेशी शेयरों की खरीद पर टीसीएस), पहले ऐसे टीसीएस का भुगतान करने और फिर रिफंड का दावा करने के मामले में व्यक्तियों के लिए नकदी प्रवाह पर प्रभाव पड़ सकता है। अपने व्यक्तिगत कर रिटर्न दाखिल करते समय भी ऐसा ही होता है। इसलिए, वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए नकदी प्रवाह प्रभाव को कम करने के लिए नियोक्ताओं को वेतन कर रोक चरण में ऐसे टीसीएस के लिए क्रेडिट प्रदान करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

9. अनिवासी (एनआर) व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) अनुपालन – यदि कोई व्यक्ति एनआर व्यक्ति से संपत्ति खरीदता है या एनआर व्यक्तियों को किराये की आय का भुगतान करता है, तो खरीदार या किरायेदार के लिए अतिरिक्त अनुपालन बोझ मौजूद होता है। कर कटौती खाता संख्या (‘टीएएन’) प्राप्त करने और टीडीएस रिटर्न दाखिल करने के संदर्भ में। चालान-सह-रिटर्न का उपयोग शुरू करके इसे सुव्यवस्थित किया जा सकता है, जो वर्तमान में केवल तभी उपलब्ध है जब विक्रेता या मकान मालिक भारत में व्यक्तिगत निवासी हो।

10. भविष्य निधि (पीएफ) के ब्याज और योगदान की करदेयता – कर कानून वर्तमान में पीएफ, सेवानिवृत्ति निधि (एसएएफ) और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में 7,50,000 रुपये से अधिक के नियोक्ता के योगदान पर अभिवृद्धि के कराधान का प्रावधान करते हैं। हालाँकि, उन फंडों की पहचान पर स्पष्टता अभी भी प्रतीक्षित है जिनमें अतिरिक्त योगदान किया गया था, एसएएफ और एनपीएस के मामले में अभिवृद्धि की गणना आदि। इसके अलावा, वित्तीय वर्ष 2020-21 से, पीएफ में किसी व्यक्ति के योगदान पर छूट उपलब्ध थी। ऐसे मामलों में रद्द कर दिया गया है जहां पीएफ में व्यक्ति का योगदान प्रति वर्ष 2,50,000 रुपये से अधिक है (यदि नियोक्ता का कोई योगदान नहीं है तो सीमा 5,00,000 रुपये है)। पीएफ अधिकारी ऐसे भुगतान किए गए ब्याज पर प्रोद्भवन आधार पर कर रोकते रहे हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि पीएफ पर इस तरह के ब्याज का कराधान पीएफ संचित शेष के कराधान के चरण के अनुरूप निकासी/रोज़गार की समाप्ति की तारीख तक स्थगित कर दिया जाए।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT