होम / Indian Economy : साल 2030 तक वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरेगा भारत, जानें कितनी होगी जीडीपी

Indian Economy : साल 2030 तक वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरेगा भारत, जानें कितनी होगी जीडीपी

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 5, 2023, 4:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Indian Economy : एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने आज कहा कि भारत (Indian Economy) 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, लेकिन देश के लिए एक बड़ी परीक्षा ‘बड़े अवसर’ को अनलॉक करना और अगला बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनना होगा।

अमेरिका स्थित रेटिंग एजेंसी को उम्मीद है कि भारत अगले तीन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी, जिसमें सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि चालू वित्त वर्ष में अनुमानित 6.4 प्रतिशत से बढ़कर 2026 तक 7 प्रतिशत हो जाएगी।

तीन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था

मार्च 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.2 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। जून और सितंबर तिमाही में भारत की जीडीपी क्रमशः 7.8 प्रतिशत और 7.6 प्रतिशत बढ़ी। भारत 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है, और हमें उम्मीद है कि यह अगले तीन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी।

सर्वोपरि परीक्षण यह होगा कि क्या भारत अगला बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बन सकता है, यह एक बड़ा अवसर है।एसएंडपी ने ‘ग्लोबल क्रेडिट आउटलुक 2024: न्यू रिस्क, न्यू प्लेबुक’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में कहा, “भारत को सेवा-प्रधान अर्थव्यवस्था से विनिर्माण-प्रमुख अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए एक मजबूत लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे का विकास महत्वपूर्ण होगा।”

वित्त वर्ष 2022-23 के अंत में 3.73 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के आकार के साथ, भारत वर्तमान में अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान के बाद दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का अनुमान है कि भारत 2027-28 में तीसरी सबसे बड़ी जीडीपी के साथ 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। एसएंडपी ने कहा कि श्रम बाजार की संभावनाओं को खोलना काफी हद तक श्रमिकों के कौशल बढ़ाने और कार्यबल में महिला भागीदारी बढ़ाने पर निर्भर करेगा।

युद्ध में उलझे रूस और यूक्रेन

एसएंडपी ने कहा कि तेजी से बढ़ता घरेलू डिजिटल बाजार अगले दशक के दौरान भारत के उच्च-विकास स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में विस्तार को बढ़ावा दे सकता है, खासकर वित्तीय और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में; ऑटोमोटिव क्षेत्र में, भारत का विकास, बुनियादी ढांचे पर निर्माण, निवेश के लिए तैयार।

एसएंडपी ने आगे कहा कि 2024 में 50 से अधिक देशों में चुनाव (राष्ट्रपति और/या विधायी) होने वाले हैं, जिनमें से कई के वैश्विक प्रभाव हो सकते हैं।

युद्ध में उलझे रूस और यूक्रेन दोनों, जो जल्द ही अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश करेंगे, मार्च में राष्ट्रपति चुनाव कराएंगे। एसएंडपी ने कहा कि नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति और विधायी चुनाव मध्य पूर्व और रूस-यूक्रेन दोनों स्थितियों में अनिश्चितता की एक परत जोड़ रहे हैं, यूक्रेन और इज़राइल के लिए अतिरिक्त फंडिंग के समर्थन के संबंध में कांग्रेस में अलग-अलग स्थिति है।

निवेश आकर्षित करने के लिए क्या महत्वपूर्ण

इसमें आगे कहा गया है कि इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका और मैक्सिको सहित कई उभरते बाजारों में 2024 में चुनाव होंगे। नीति पूर्वानुमान के निम्न स्तर निवेशकों की भावना को कमजोर कर सकते हैं और मौजूदा निवेश क्षमता को पटरी से उतार सकते हैं।

एसएंडपी ने कहा, “उभरते बाजारों को संरचनात्मक अवसरों से लाभ उठाने के लिए अभी भी काम करना है। उदाहरण के लिए, इन विकासशील रुझानों में निवेश आकर्षित करने के लिए नीति दृश्यता बढ़ाना महत्वपूर्ण होगा।”

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE Results 2024: जल्द जारी होंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे, बोर्ड ने जारी किया डिजीलॉकर पिन -India News
Muzaffarnagar News: निकाह के बाद दूल्हे को कमरे में बंद किए लड़की वाले, शादी होते ही जंगल के रास्ते भागे बाराती-Indianews
Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News
Balvatika Bus: अहमदाबाद में शुरु हुई देश की पहली बालवाटिका स्कूल बस, गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा-Indianews
Passport बनवाना अब हुआ आसान, बिना डॉक्यूमेंट लेकर जाए होगा काम, जानें ये नया नियम–Indianews
Godhra Train Fire: ‘लालू यादव ने गोधरा ट्रेन आगजनी…’, पीएम मोदी ने लगाया बड़ा आरोप -India News
Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews
ADVERTISEMENT