होम / Anti Gangster Task Force In Punjab : अब पंजाब में होगा गैगेंस्टरों का सफाया, सीएम ने डीजीपी को एंटी गैंगेस्टर टास्क फोर्स बनाने के आदेश दिए

Anti Gangster Task Force In Punjab : अब पंजाब में होगा गैगेंस्टरों का सफाया, सीएम ने डीजीपी को एंटी गैंगेस्टर टास्क फोर्स बनाने के आदेश दिए

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 5, 2022, 7:38 pm IST
  • एडीजीपी लेवल के अधिकारी की निगरानी में काम करेगी एंटी गैगेस्टर टास्क फोर्स
  • सभी जिलों के पुलिस थाने और अधिकारी एंटी गैगेंस्टर टास्क फोर्स का करेंगे सहयोग
  • सीएम ने पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों को समय का पांबद रहने के दिए आदेश
  • संगठित अपराध को तोड़ने के लिए पुलिस को एक्शन मोड में आने के लिए कहा

रोहित रोहिला, चंडीगढ़।
Anti Gangster Task Force In Punjab : पंजाब में कानून एवं व्यवस्था को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई आप सरकार ने अब सूबे से गैंगेस्टरों का सफाया करने को मन बना लिया है। बीते कुछ दिनो में सूबे में कई ऐसी वारदातें हुई है जिसके बाद विपक्ष को सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल गया था।

लेकिन अब सीएम भगवंत मान एक्शन मोड में आते हुए गैगेंस्टरों पर नकेल कसने को लेकर एंटी गैगेंस्टर टास्क फोर्स बनाने का आदेश दे दिया है। यह टास्क फोर्स एक एडीजीपी लेवल के उच्च अधिकारी की निगरानी में होगी।

सभी जिलों के एसएसपी और सीपी से की बैठक Anti Gangster Task Force In Punjab

सीएम ने टास्क फोर्स बनाने के लिए डीजीपी वीके भावरा को आदेश दे दिए है। सीएम ने सभी जिलों के एसएसपी और सीपी की मीटिंग बुलाई थी। मीटिंग में सीएम ने साफ कर दिया कि किसी भी सूरत में सूबे में ला एंड आर्डर को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। ला एंड आर्डर को मेंटैंन करने के लिए सीएम ने पुलिस अधिकारियों को सख्त आदेश दिए है।

राज्य भर में संगठित अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राज्य स्तरीय अधिकार क्षेत्र वाले नए थानों को जल्द ही नोटीफाई किया जायेगा जिससे आम लोगों के मन में गैंगस्टरों की तरफ से फैलाई दहशत को दूर किया जा सके। इसके साथ ही सीएम ने पुलिस अधिकारियों को राजनैतिक दबाव में आकर किसी पर भी पर्चा करने से गुरेज करने को कहा।

एसटीएफ को दी जाएगी खास पावर

नशे के कारोबार और कबड्डी जगत में पहले ही अपने पैर प्रसार चुके इस संगठित अपराध के गठजोड को तोडने के लिए पुलिस फोर्स को फंडों के अलावा जरुरी स्टाफ, उच्च तकनीक से लैस साजो-सामान और सूचना प्रौद्यौगिकी मुहैया कराया जाएगा। Anti Gangster Task Force In Punjab

पंजाब की टास्क फोर्स देश में ऐसी विशेष इकाईयों की तौर पर खुफिया जानकारी हासिल करने के साथ कार्रवाईयां करने, एफआईआर दर्ज करने, जांच और मुकदमा चलाने का काम करेगी। जिलों के पुलिस कमीशनरों और एसएसपी को संगठित अपराधों के खिलाफ आपसी तालमेलकरने को भी कहा गया है।

जेलों में बंद गैगेंस्टरों पर भी रखी जाएगी नजर Anti Gangster Task Force In Punjab

अकसर ऐसा देखने में आया है कि जेलों में बंद कई गैगेंस्टर जेल के अंदर से ही अपने गैंग को आपरेट करते है। ऐसे गैगेस्टरों पर लगाम कसने के लिए अब पंजाब की जेलों में बंद गैगेस्टरो पर नजर रखी जाएगी। संगरूर जिले में अपराध की दर में भारी गिरावट लाने पर अपना निजी तजुर्बा सांझा करते हुए मान ने कहा कि बतौर संसद मैंबर उन्होंने एमपी फंड में से जिले के प्रमुख कस्बों में स्थानीय पुलिस स्टेशनों से जुडे वाई-फाई सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरूआत की है। इस प्रोजैक्ट के तहत बहुत कम कीमत पर हाई-रेज्यूलेशन कैमरे लगाए गए थे, जिन्होंने 24 घंटे निगरानी को यकीनी बना कर आम लोगों में सुरक्षा की •ाावना पैदा की है।

हादसों को रोकने के लिए भी उठाए जाएंगे कदम

मान ने कहा कि हादसों के कारण हर साल 5 हजार 500 से अधिक जानें चली जाती हैं और 1.5 लाख के करीब लोग इस कारण जख्मी हो जाते हैं। Anti Gangster Task Force In Punjab

उन्होंने डी.जी.पी. को कहा कि वह हाईवे पैट्रोलिंग पुलिस का एक अलग विंग बनाने के लिए एक व्यापक प्रस्ताव लेकर आएं जिससे ट्रैफिक जाम को प्रभावशाली ढंग से कंट्रोल करने के साथ-साथ दुर्घटना पीडितों को समय पर डाक्टरी सहायता यकीनी बनाई जा सके जिससे कीमती मानवीय जानों को बचाया जा सकता है।

पुलिस के हर वाहन में फर्स्ट एड किट रहे मौजूद Anti Gangster Task Force In Punjab

मशहूर टीवी कलाकार जसपाल भट्टी की सडक हादसे में मौत के बाद 136 ब्लैक स्पाटस (दुर्घटनाग्रस्त स्थानों) की पहचान की गई थी। लेकिन बदकिस्मती से जमीनी स्तर पर कोई ठोस कदम नहीं उठाये गए। उन्होंने हरेक पुलिस वाहन में एक फस्ट एड किट रखने की जरूरत के बारे में भी बताया।

सभी पुलिस मुलाजिम रहे समय के पाबंद

सीएम ने फील्ड और हैडक्वाटर में तैनात स•ाी पुलिस अधिकारियों को समय के पाबंद रहने और अनुशासन बनाई रखने के लिए कहा जिससे लोगों का विश्वास जीते जा सके। उन्होंने कहा कि इससे पुलिस बल को अपना अक्स सुधारने में मदद मिलेगी। डीजीपी ने भरोसा दिलाया कि समूचा पुलिस बल आम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेगा।

साइबर अपराधों के बारे में भी सीएम को दी जानकारी

विशेष डी.जी.पी. इंटेलिजेंस प्रबोध कुमार की तरफ से अपनी संक्षिप्त पेशकारी के दौरान साईबर अपराधों के कारण कानून व्यवस्था सम्बन्धी उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए पुलिस विभाग की अलग-अलग मांगें रखी गई, जिसका हवाला देते हुये मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने बताया कि वह पहले ही इन मुद्दों से अवगत हैं और उन्होंने डी.जी.पी. •ाावरा को वित्त विभाग के पास एक मुकम्मल प्रस्ताव भेजने के लिए कहा जिससे राज्य के सालाना बजट में इस बारे जरुरी बजट का आवंटन किया जा सके।

कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स को बताया नई बोतल में पुरानी शराब Anti Gangster Task Force In Punjab

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के गठन की घोषणा पर कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने कटाक्ष किया है। उन्होंने इस फैसले को नई बोतल में पुरानी शराब करार देते हुए कहा है कि इस संबंध में पंजाब में पहले से कानून बना हुआ है।

अपने ट्वीटर हैंडल पर परगट सिंह ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को टैग करते हु्ए लिखा-एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन और कुछ नहीं बल्कि नई बोलत में पुरानी शराब है। संगठित अपराधों से निपटने के लिए, पंजाब के पास एसटीएफ है, जिसे 2017 में नया नाम ओसीसीयू दिया गया था। परगट ने आगे लिखा-हमारे पास टीमें है, बस राजनीति इच्छा शक्ति चाहिए। क्या आम आदमी पार्टी के पास ऐसी इच्छा शक्ति है? Anti Gangster Task Force In Punjab

Read More : Corona In China : शी जिनपिंग की जीरो-कोविड पालिसी से चीन में बिगड़े हालात, खाने से लेकर अस्पताल तक नसीब नहीं हो रहे

Read More : Disadvantages Of Selfie सेल्फी के चक्कर में लोग कराने लगे सर्जरी

READ Also : Eczema Disease Prevention : एग्ज़ीमा की बीमारी इन कारणों से बड़ सकती

है

READ MORE: Home Remedies To Remove Red Pimples From Face चेहरे से लाल फुंसियां हटाने के घरेलू 

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT