होम / मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 19 मई को मारुति सुजूकी लगाएगी तीसरा प्लांट, औद्योगिक विकास को मिलेगी रफ़्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 19 मई को मारुति सुजूकी लगाएगी तीसरा प्लांट, औद्योगिक विकास को मिलेगी रफ़्तार

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 8:07 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ न्यूज। मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सकारात्मक बदलाव कर प्रदेश को औद्योगिक विकास (industrial development) के पथ पर आगे बढाने का रोडमैप (roadmap) तैयार किया है।

इसी का नतीजा है कि देश की बड़ी इंडस्ट्रीज के साथ-साथ विदेशी कंपनियां (Foreign companies) भी हरियाणा (Haryana) में निवेश की इच्छुक हैं, वहीं कई कंपनियों ने निवेश संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इन कंपनियां के निवेश से राज्य के विकास के पहिए की रफ्तार बढ़ी है। अब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी राज्य में अपना तीसरा संयंत्र लगा रही है।

19 मई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल)/सुजुकी (Maruti Suzuki India Limited (MSIL)/Suzuki) मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Motorcycle India Private Limited) और हरियाणा राज्य (Haryana State) औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम आईएमटी (IMT), खरखौदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि के आवंटन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा यह कदम

यह कदम इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (industrial development) में मील का पत्थर साबित होगा। नए इंडस्ट्रियल प्लांट्स (new industrial plants) के बूते हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में कई सेक्टरों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए निवेशक बेझिझक होकर प्रदेश में निवेश कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र का हरियाणा की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही हरियाणा मैन्युफैक्चरिंग हब (Haryana Manufacturing Hub) के रूप में उभरकर देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी पहचान कायम करेगा।

प्रदेश को विकास में पहले स्थान पर लाना है

Maruti Suzuki will set up the third plant on May 19 Under the leadership of CM Manohar Lal

मुख्यमंत्री की सोच है कि हरियाणा में बड़े-बड़े उद्योग (big industries in haryana) स्थापित कर प्रदेश को विकास में पहले स्थान पर लाया जाए। इसी सोच के अनुरूप प्रदेश में उद्योगों के विकास के लिए हवाई अड्डों, रेल और सड़क नेटवर्क, कंटेनर डिपो, कंटेनर माल स्टेशनों सहित औद्योगिक क्षेत्रों को मजबूत कनेक्टिविटी प्रदान की गई है।

इसके चलते हरियाणा में अन्य राज्यों की अपेक्षा मैन्युफैक्चरिंग और व्यापार करना आसान हो जाता है। के्रन, कार, लिफ्ट, दोपहरिया वाहन व फुटवियर उत्पादन में हरियाणा अग्रणी राज्य है। प्रदेश में 28540 एकड़ भूमि पर 36 औद्योगिक माडल टाउनशिप विकसित की गई हैं।

ये भी पढ़ें : दिल्ली की जामा मस्जिद के नीचे देवी-देवताओं की मूर्तियां होने का दावा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी प्रकरण में अधिवक्ता कमिश्नर पद से हटाए, अब अजय प्रताप और विशाल सिंह को दो दिन में दाखिल करनी होगी सर्वे रिपोर्ट

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
ADVERTISEMENT