होम / चंडीगढ़ नगर निगम ने पहले दिन पानी बर्बाद करने वाले 98 लोगों को भेजा नोटिस, 7 के चालान काटे MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in Chandigarh

चंडीगढ़ नगर निगम ने पहले दिन पानी बर्बाद करने वाले 98 लोगों को भेजा नोटिस, 7 के चालान काटे MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in Chandigarh

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 16, 2022, 1:49 pm IST

MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in chandigarh: पानी बचाने के लिए चंडीगढ़ नगर निगम सख्‍त हो गया है। चंडीगढ़ नगर निगम ने शुक्रवार को निर्देश दिए थे कि पानी की बर्बादी करते हुए पाए जाने पर 5 हजार का जुर्माना किया जाएगा। इस पर एक्‍शन लेते हुए चंडीगढ़ नगर निगम ने शनिवार को 98 लोगों को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही 7 लोगों के चालान भी काटे हैं, जिनसे प्रत‍ि व्‍यक्ति 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

चंडीगढ़ नगर निगम ने पहले ही दिन दिखा सख्‍त (MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in chandigarh)

पानी बचाने के लिए चंडीगढ़ नगर निगम सख्‍त हो गया है। चंडीगढ़ नगर निगम ने शुक्रवार को निर्देश दिए थे कि पानी की बर्बादी करते हुए पाए जाने पर 5 हजार का जुर्माना किया जाएगा। इस पर एक्‍शन लेते हुए चंडीगढ़ नगर निगम ने शनिवार को 98 लोगों को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही 7 लोगों के चालान भी काटे हैं, जिनसे प्रत‍ि व्‍यक्ति 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

पानी की बर्बादी रोकने के लिए किया टीम का गठन

MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in chandigarh

MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in chandigarh: चंडीगढ़ नगर निगम ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए टीमों का भी गठन किया है। सेक्‍टरवाइज इन टीमों के सदस्‍य नजर रखेंगे कि कौन पानी का बेवजह इस्‍तेमाल या बर्बाद कर रहा है। ऐसे में अब लोगों को सोचना चाहिए कि वैसे ही गर्मियों में पानी की किल्‍लत हो जाती है, तो पानी को बर्बाद क्‍यों करना। पानी की बर्बादी रोकने के लिए निगम ने 18 टीमें बनाई हैं।

लो प्रेशन और पानी की कमी के बाद एक्‍शन में आया निगम

MC issues 98 notices and 7 challans to violators wasting water in chandigarh: गर्मी बढ़ने के साथ ही चंडीगढ़ के कई सेक्‍टर्स में पानी की दिक्‍कतें शुरू हो गई हैं। ऐसे में कहीं लो प्रेशर पानी पहुंच रहा है तो कहीं पहुंच ही नहीं पा रहा है। लोगों के घरों की पानी की टंकियां नहीं भर नहीं हैं। ऐसे में निगम ने फैसला किया है कि ऐसे लोगों को सबक सिखाया जाए और जुर्माना लगाया जाए ताकि पानी की बर्बादी को रोका जा सके।

किन बातों पर कट सकता है आपका चालान

चंडीगढ़ नगर निगम ने निर्देश जारी किए हैं।

  • अगर आप पानी की लाइन से बूस्‍टर पंप लगाते हैं तो चालान काटा जाएगा।
  • पानी के मीटर में लीकेज, ओवर हेड होने पर चालान होगा।
  • अगर आपके पास अंडरग्राउंड पानी की टंकी है और वह ओवरफ्लो है तो चालान काटा जाएगा।
  • गार्डन या लॉन की सिंचाई पर भी मनाही है।
  • आंगन और गाड़ियों के धोने पर भी जुर्माना होगा।

जानिए कितने का होगा आपका चालान

चंडीगढ़ नगर निगम के अनुसार 5 हजार का जुर्माना किया जाएगा। वहीं इससे पहले आपको 2 हजार का फाइन लगाया जाएगा। अगर बार बार उल्‍लंघन होता है तो संबंधित व्‍यक्ति का कनेक्‍शन काट दिया जाएगा। अगर कोई जुर्माने की राशि का भुगतान नहीं करता है तो पानी के बिल में जुर्माना जुड़कर आएगा।

Also Read: राजस्‍थान में करौली हिंसा के बाद अब सुंदरकांड का पाठ क्‍यों करवा रही है गहलोत सरकार

Also Read: नोएडा में 14 बच्‍चों समेत 70 कोविड पॉजिटिव

Also Read: दिल्ली कैपिटल्स के खेमें से सामने आई कोरोना की खबर…. आईपीएल पर लटकी तलवार

Also Read: कोरोना की रफ्तार बढ़ते ही दिल्ली सरकार लेगी स्कूलों को लेकर सख्त फैसला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT