होम / Chhattisgarh Liquor Scam: बड़े घोटाले का खुलासा! रिटायर्ड IAS समेत 7 पर मुकदमा दर्ज

Chhattisgarh Liquor Scam: बड़े घोटाले का खुलासा! रिटायर्ड IAS समेत 7 पर मुकदमा दर्ज

Anjali Singh • LAST UPDATED : September 28, 2024, 12:46 pm IST
Chhattisgarh Liquor Scam: बड़े घोटाले का खुलासा! रिटायर्ड IAS समेत 7 पर मुकदमा दर्ज

Case registered against 7 including retired IAS

India News CG (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Liquor Scam: छत्तीसगढ़ में एक बड़े शराब घोटाले का खुलासा हुआ है, जिसमें झारखंड के एक रिटायर्ड IAS अधिकारी समेत सात लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के मुताबिक यह घोटाला 2022-23 के दौरान हुआ, जब एक सिंडिकेट ने झारखंड की शराब नीति में बदलाव कर सरकार को भारी नुकसान पहुंचाया। इस मामले में प्रमुख आरोपी अनिल टुटेजा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी हैं, जिन्होंने अवैध शराब व्यापार से करोड़ों रुपये का मुनाफा कमाया।

UP News: यूपी वासियों के लिए खुशखबरी! जनता को मिलेगी मुफ्त बिजली, जानिए कैसे और कितनी?

जानें पूरा मामला

जानकारी के लिए बता दें कि आरोपियों में टुटेजा, ढेबर, त्रिपाठी, दास और सिंह छशामिल हैं। जांच में ये बात समाने आई है कि ये सारे छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले में भी आरोपी है। इसके अलावा, बता दें कि इसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय और छत्तीसगढ़ की ACB और EOW कर रही है। जानकारी के अनुसार देखा जाए तो, छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाला राज्य की पिछली सरकार के दौरान रौशनी में आया था।

झारखंड को हुआ बड़ा नुकसान

झारखंड सरकार के निवर्तमान आबकारी सचिव विनय कुमार चौबे और छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने मिलकर एक योजना बनाई, जिसके तहत झारखंड में ठेका प्रणाली को छत्तीसगढ़ के वितरण मॉडल में बदल दिया गया। इस योजना से अवैध मुनाफा कमाने की मंशा थी। छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुई एक बैठक के दौरान इस योजना को अंतिम रूप दिया गया था। इस पूरे घोटाले में करोड़ों रूपए बर्बाद हुई सरकार की। इस मामले में झारखंड में ही आईपीसी की धारा 420 और 120बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच में पाया गया कि आबकारी नीति में इस बदलाव के चलते झारखंड सरकार को काफी वित्तीय नुकसान हुआ। फिलहाल, आरोपियों के खिलाफ विस्तृत जांच जारी है और ACB तथा EOW की टीमें इसमें सक्रिय रूप से जुटी हैं।

MP Train News: एमपी की ये ट्रेनें अगले महीने रहेंगी रद्द, इस एक्सप्रेस यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT