होम / नए साल पर नहीं थमेगा शीतलहर का प्रकोप, उत्तर-पश्चिम भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, IMD का अलर्ट

नए साल पर नहीं थमेगा शीतलहर का प्रकोप, उत्तर-पश्चिम भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, IMD का अलर्ट

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 27, 2022, 10:47 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी है। उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड और कोहरे के चलते लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी ठंड का ये सितम यूं ही जारी रहने वाला है। मोसम विभाग ने 28 सितंबर को हरियाणा चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम यूपी में घना कोहरा रहने की आशंका जताई है। इन राज्यों में अगले 3-4 दिन यही स्थिति रह सकती है. मौसम विभाग की तरफ से घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है।

इसी के साथ साल के आखिरी दो दिनों में सर्दी में थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन नए साल की शुरुआत होते ही शीतलहर की भी वापसी होगी। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को बहुत ठंडा दिन दर्ज किया गया और दिल्ली का न्यूनतम तापमान देहरादून, धर्मशाला और नैनीताल से भी नीचे पहुंच गया। दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों समेत पश्चिमोत्तर भारत के व्यापक हिस्सों में मंगलवार को घने से बेहद घना कोहरा छाया रहा। दिल्ली में विजिबिलिटी गिरकर केवल 50 मीटर तक रह गई. इसके चलते सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई।

शीतलहर के वजह से देरी से चल रही हैं 15 ट्रेनें

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली आने-जाने वाली 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि दो के समय में बदलाव किया गया है. वहीं दिल्ली एयरपोर्ट ने पहले ही यात्रियों को आगाह कर दिया है कि ऐसे खराब मौसम में काम करने के लिए तैयार नहीं की गई उड़ानें “प्रभावित हो सकती हैं

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान करीब 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इसकी तुलना में देहरादून में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 6.2 डिग्री सेल्सियस और नैनीताल में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा, राजस्थान का हाल

वहीं हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां मौसम केंद्र के मुताबिक पारा सामान्य से चार डिग्री कम एक डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के बठिंडा में तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस रहा तो अमृतसर में पांच डिग्री व लुधियाना में 6.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है जहां बीते सोमवार की रात चुरू में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कश्मीर भी शीतलहर की चपेट में है तथा समूची घाटी में तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है जिससे पारा शून्य से और नीचे चला गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सोमवार रात का न्यूनतम तापमान रविवार रात्रि की तुलना में एक से दो डिग्री तक गिरा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT