होम / Omicron Covid-19 Variant कोई भी वैरिएंट ऐसा नहीं जो वैक्सीन को पूरी तरह निष्प्रभावी बना दे

Omicron Covid-19 Variant कोई भी वैरिएंट ऐसा नहीं जो वैक्सीन को पूरी तरह निष्प्रभावी बना दे

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 29, 2021, 4:43 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Covid-19 Variant : ओमिक्रॉन ने दुनिया के होश उड़ा दिए हैं। यह सबसे अधिक म्यूटेशन करने वाला वैरिएंट माना जा रहा है। वैज्ञानिक इसे ‘डरावना’ बता रहे हैं। कहते हैं कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से म्यूटेशन करने वाला वैरिएंट है जो 50 से अधिक म्यूटेशन पहले ही कर चुका है। साथ ही इसके स्पाइक प्रोटीन में भी 30 से अधिक म्यूटेशन हो चुके हैं। स्पाइक प्रोटीन के जरिए ही वायरस इंसान की कोशिकाओं में प्रवेश के द्वार खोलता है और वही इसे फैलने में मदद करता है।

ज्यादातर वैक्सीन का टारगेट भी स्पाइक प्रोटीन होती हैं। ओमिक्रॉन के रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन में भी 10 से अधिक म्यूटेशन हो चुके हैं, जबकि पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले डेल्टा वैरिएंट में केवल दो म्यूटेशन हुए थे। रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन ही वायरस का वह हिस्सा होता है जो इंसान के शरीर की कोशिकाओं के सबसे पहले संपर्क में आता है।

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि ओमिक्रॉन किसी ऐसे मरीज से आया जिसके शरीर में यह लंबे समय तक रहा और उसका इम्यून सिस्टम इसे मात देने में नाकाम रहा। यह भी कह सकते हैं कि यह किसी एचआईवी एड्स से संक्रमित व्यक्ति से आया। ओमिक्रॉन में डेल्टा की तुलना में फैलने की क्षमता छह गुना अधिक है। (Omicron Covid-19 Variant)

साथ ही ओमिक्रॉन के स्पाइक प्रोटीन में ही 30 म्यूटेशन होने की वजह से भी ये वैक्सीन को चकमा दे सकता है। वैक्सीन का टारगेट भी स्पाइक प्रोटीन ही होती है, लेकिन ओमिक्रॉन में हो रहे म्यूटेशन इस पर वैक्सीन को एकदम बेअसर या काफी कम असरदार बना सकते हैं। यही वजह है कि इस बात को लेकर आशंका जताई जा रही है कि ऐसा भी संभव है कि कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन असरदार न हो।

ओमिक्रॉन पर वैक्सीन के असर को लेकर डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने कहा कि ”कोई भी वैरिएंट ऐसा नहीं होता है जो वैक्सीन को पूरी तरह निष्प्रभावी बना दे।” ‘अगर शरीर में वायरस के किसी भी वैरिएंट के लिए तैयार की गई वैक्सीन की वजह से एंटीबॉडी हैं तो वायरस से बचाव जरूर करेंगी।

वैक्सीन हर वैरिएंट की मारक क्षमता को कुछ कम तो करता ही है। लेकिन पूरी तरह बेअसर नहीं कर सकता।” लिहाजा जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें बिना देरी के लगवा लेनी चाहिए, क्योंकि ऐसे ही लोगों में ओमिक्रॉन से संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। बता दें कि ओमिक्रॉन के स्पाइक प्रोटीन में 30 से अधिक म्यूटेशन की वजह से वर्तमान सभी वैक्सीनों की इसके खिलाफ एफिकेसी के तुरंत आकलन किए जाने की जरूरत है। (Omicron Covid-19 Variant)

भारत के लिए इतना घातक है ओमिक्रॉन?

ओमिक्रॉन का वायरस उन लोगों में पाया गया जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड थे। ऐसे में यह भारत देश के लिए चिंता का विषय है। क्योंकि भारत में अब तक कुल एक अरब 22 करोड़ से अधिक कोरोना की डोज लग गई हैं। इनमें से 78 करोड़ (56 फीसदी) से अधिक लोगों को कोरोना की सिंगल डोज लग चुकी, जबकि 43 करोड़ (32 फीसदी) से लोगों को कोरोना की दोनों डोज लगी हैं। भारत में लगभग 12 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी डोज की तारीख निकल जाने के बाद भी टीका नहीं लगवाया है। ऐसे लोगों की लपरवाही भी ओमिक्रॉन जैसे कोरोना के नए वैरिएंट के आने पर घातक साबित हो सकती है। भारत की महज 32 फीसदी आबादी का ही फुली वैक्सीनेटेड होना हमारे लिए चिंता की बात है। (Omicron Covid-19 Variant)

इनको है सबसे अधिक खतरा?

ओमिक्रॉन से भी सबसे अधिक संक्रमण का खतरा उन लोगों को है, जिन्होंने अब तक कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है। ओमिक्रॉन अगर वैक्सीनेटेड लोगों को हो सकता है तो ऐसे लोग जिन्होंने कोरोना की सिंगल डोज ली है या अभी तक एक भी डोज नहीं ली है उन्हें इससे संक्रमित होने का खतरा कई गुना अधिक है। (Omicron Covid-19 Variant)

सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी

ओमिक्रॉन वैरिएंट की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने आपात बैठक की है, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ओमिक्रॉन के खिलाफ सर्तकता को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर चुका है। सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग समेत उन सभी जगहों से भारत आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग और टेस्टिंग करने के आदेश दिए हैं, जहां कोरोना का ये नया वैरिएंट फैला है।

Omicron Covid-19 Variant

Also Read : Omicron Covid-19 Variant से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, भारत में अलर्ट

Also Read : Symptoms of Omicron Covid-19 Variant दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने किया ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों का खुलासा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आरती की शादी में गोविंदा के आने पर Kashmera ने छुए पैर, Krushna ने खुशी जाहिर कर कही ये बात -Indianews
UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT