होम / Omicron Variants डेल्टा जैसे वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से दूसरे को करता है संक्रमित

Omicron Variants डेल्टा जैसे वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से दूसरे को करता है संक्रमित

Mukta • LAST UPDATED : December 8, 2021, 11:37 am IST

Omicron Variants विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को चिंता का विषय माना है। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा जैसे वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से दूसरे को संक्रमित करता है या नहीं। डब्ल्यूएचओ ने अपने शुरुआती आकलन के आधार पर बताया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट में रिइंफेक्शन की क्षमता ज्यादा है।

मतलब ये कि जिन लोगों को पहले कोविड-19 का संक्रमण हो चुका है, उन्हें ओमिक्रॉन वेरिएंट से इंफेक्शन होने का ज्यादा खतरा है। हालांकि ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर जिस तरह लोगों के मन में डर है, उसमें एक बार फिर से लोगों को अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने की ओर प्रेरित कर दिया है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत होने की जरूरत (Omicron Variants)

अभी तक ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर कोई खतरनाक किस्म के लक्षण या जोखिम सामने नहीं आए हैं। अब तक इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं है कि लंबे समय तक हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम इस तरह के नए-नए रूपों के खिलाफ किस तरह से काम करेगा। ऐसे में यह सवाल लाजमी है कि क्या कोरोना वायरस के नए-नए रूपों से मुकाबला करने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम को उभर कर सामने आने की जरूरत है।

नए-नए कोरोना वायरस के वेरिएंट से मुकाबला करने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम को ज्यादा लचीला और विकसित होने की जरूरत है। इसका एक संभावित समाधान यह है कि बदलते परिदृश्य को देखते हुए लोग अपने शारीरिक परिवर्तनों के प्रति सतर्क रहें और अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें।

कोरोना गाइडलाइन का पालन बेहतर उपाय (Omicron Variants)

डब्ल्यूएचओ ने अपनी सलाह में कहा है कि जो लोग सार्वजनिक नियमों का सही से पालन करते हैं, मास्क को सही तरीके से लगाते हैं, हैंड हाइजीन का ख्याल रखते हैं, फिजिकल डिस्टेंस अपनाते हैं, उन्हें कोरोना के किसी भी रूप का जोखिम बहुत कम है।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी सलाह दी है कि लोगों को अपने घरों मे पर्याप्त वेंटिलेशन में रहना चाहिए, साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों से बचनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए वैक्सीन लगाना जरूरी है।

(Omicron Variants)

Read Also : How Coronavirus Omicron Variant Discovered कैसे फैला ओमिक्रॉन जानिए पूरी कहानी

Read Also  : How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch लक्षण दिखने से पहले कोरोना का पता लगाएगी स्मार्टवॉच

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT