होम / कोरोना का खतरा बढ़ा, भारत में कोवोवैक्स बूस्टर डोज पर फैसला आज

कोरोना का खतरा बढ़ा, भारत में कोवोवैक्स बूस्टर डोज पर फैसला आज

Rizwana • LAST UPDATED : January 11, 2023, 11:49 am IST

(इंडिया न्यूज़): कोरोना ने दो साल पहले पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया था। अब साउथ कोरिया और जापान में कोरोना से हालात लगातार खराब हो रहे हैं। इस बीच चीन ने उनके नागरिकों के लिए शॉर्ट टर्म वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है। इस फैसले को चीन के बदले के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल, दोनों देशों ने चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण वहां के यात्रियों पर प्रतिबंध लगाए हुए हैं। इधर, कोरोना के खतरे के बीच भारत सरकार आज कोवोवैक्स को कोरोना की बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी दे सकती है। जानकारी के मुताबिक, यह बूस्टर डोज उन लोगों को दी जाएगी, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दोनों डोज लग चुकी है।

भारत में कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि भारत में हम जो ओमिक्रॉन वैरिएंट देख रहे हैं, उसे दुनिया के किसी भी हिस्से में भी देखा जा सकता है। हमें घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें यूरोपीय, उत्तरी अमेरिकी और पूर्वी एशियाई देशों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि भारत में वायरस ज्यादा है, लेकिन इसके फैलने की तीव्रता कम है। अरोड़ा के मुताबिक, देश में जीनोमिक निगरानी बढ़ा दी गई है और एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की स्क्रीनिंग भी तेज कर दी गई है। सीवेज के पानी की जांच भीकी जा रही है। हमें आने वाले हफ्ते में कोई नया वैरिएंट आने की संभावना नहीं दिख रही है।

भारत में कोरोना के 121 नए मामले सामने आए। वहीं, एक मरीज की मौत हुई। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 2,319 एक्टिव केस हैं। कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

फाइजर कंपनी ने चीन को कोरोना की दवा के लिए लाइसेंस देने से मना कर दिया है। सोमवार को कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव एलबर्ट बुर्ला ने कहा कि वो चीन को कोरोना की दवा पैक्सोलोविड बनाने के लिए लाइसेंस नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि चीन के साथ कोरोना के दवा की कीमत को लेकर डील नहीं हो पाई। चीन अल साल्वाडोर जैसे देश से भी कम कीमत पर दवा लेना चाहता था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Judiciary: ISI कर रहा पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था में दखल, जानिए SC जज ने क्या कहा? -India News
गर्मियों में पीना चाहते हैं चिल्ड पानी, तो महज 399 रुपए में घर लाएं ये डिवाइस- Indianews
Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
ADVERTISEMENT