होम / Cricket World Cup 2023: विश्वकप से पहले आईसीसी और बीसीसीआई ने उठाया बड़ा कदम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लांच किया यह प्रोग्राम

Cricket World Cup 2023: विश्वकप से पहले आईसीसी और बीसीसीआई ने उठाया बड़ा कदम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लांच किया यह प्रोग्राम

Shashank Shukla • LAST UPDATED : September 28, 2023, 4:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cricket World Cup 2023: भारत में आयोजित होने वाले क्रिकेट विश्वकप से पहले आईसीसी और यूनिसेफ ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। आईसीसी और यूनिसेफ ने आठ ऑनलाइन शिक्षण मॉड्यूल जारी किए हैं। इसमें बच्चों और युवाओं को महत्वपूर्ण जीवन कौशल और लैंगिक समानता के महत्व को सिखाया जाएगा। आपको बता दें कि यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र संघ की एक संस्था है, जो भारत में बाल-अधिकारों को प्रोत्साहित एवं संरक्षित करने के लिए कार्य करती है। आईसीसी और यूनिसेफ की यह पहल भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित है।

क्रियो 4 गुड है योजना का नाम (Cricket World Cup 2023)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और यूनिसेफ ने आज (28 सितंबर) लड़कियों और लड़कों के बीच लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नया ऑनलाइन जीवन कौशल प्रोग्राम लांच किया है। कार्यक्रम का नाम ‘क्रियो 4 गुड’ है। यह पहल भारतीय शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ अहमदाबाद में शुरू की गई है।

स्मृति मंधाना द्वारा दिया गया पहला शिक्षण मॉड्यूल

पहला शिक्षण मॉड्यूल भारत की महिला उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1000 से अधिक स्कूली बच्चों को दिया गया। आपको बता दें कि एंट्री लेवल प्रोग्राम में आठ खेल-विकास मॉड्यूल होंगे। इनका विषय लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और भारत में प्रत्येक लड़के और लड़की के लिए समान अवसर पैदा करने के महत्व पर जोर देना होगा।

क्रिकेट सिखाएगा लैंगिक समानता का पाठ

आपको बता दें कि क्रियो 4 गुड कार्यक्रम में क्रिकेट के उदाहरणों के जरिये शिक्षा दी जाएगी। इसमें आठ एनिमेटे़ड फिल्में भी दिखाई जाएंगी। फिल्में के जरिये जीवन कौशल, लीडरशिप, समस्या-समाधान, आत्मविश्वास, निर्णय लेने की क्षमता, कम्यूनिकेशन, टीम वर्क और लक्ष्य निर्धारण पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

मंधाना ने कहा, समान समर्थन जरुरी

स्मृति मंधाना ने यूनिसेफ और आईसीसी के इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, “मुझे क्रियियो 4 गुड पहल पर शिक्षा मंत्रालय और बीसीसीआई के साथ आईसीसी और यूनिसेफ का समर्थन करने पर बेहद गर्व है। मॉड्यूल बेहद आकर्षक हैं। मॉड्यूल मज़ेदार, इंटरैक्टिव तरीके से लड़कियों और लड़कों के बीच आवश्यक लाइफ स्किल और लैंगिक समानता के बारे में बात करने के लिए क्रिकेट का उपयोग करते हैं। लड़कियों और लड़कों दोनों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए समान रूप से समर्थन दिया जाना चाहिए। यह सरल और आकर्षक तरीके से संदेश देने का एक प्रयास है।”

जय शाह ने कहा भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण कदम

बीसीसीआई सचिव शाह ने कहा, “क्रिकेट विश्व कप अगले दो महीनों के दौरान भारत के बच्चों को प्रेरित करने के लिए तैयार है। यह पहल हमारे देश के युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। क्रियो 4 गुड न केवल क्रिकेट के मूल्यों को बढ़ावा देता है बल्कि लैंगिक समानता के महत्व सहित महत्वपूर्ण जीवन कौशल भी प्रदान करता है। यह हमारे बच्चों के लिए अधिक न्यायसंगत और और उनके प्रबुद्ध भविष्य के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

आईसीसी आधिकारी ज्योफ एलार्डिस का बयान

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि कार्यक्रम सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी के निरंतर समर्पण को दर्शाता है। एलार्डिस ने कहा, “पिछले आठ वर्षों से, आईसीसी और यूनिसेफ दुनिया भर में बच्चों और युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए वैश्विक क्रिकेट आयोजन के जरिये काम कर रहे हैं।

यह भी पढें: वर्ल्ड कप स्क्वॉड में बदलाव करने की आखिरी तारीख आज, अक्षर पटेल की जगह ले सकतें हैं ये खिलाड़ी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT