Wednesday, May 25, 2022
HomeDelhiAnurag Thakur ने 65 athletes को Deaflympics 2021 के लिए किया रवाना

Anurag Thakur ने 65 athletes को Deaflympics 2021 के लिए किया रवाना

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : 1 मई से शुरू होने वाले खेलों की शुरूआत से पहले सोमवार को भारत के डीफलिंपिक 2021 दल को उत्साहजनक विदाई मिली। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of Youth Affairs & Sports Anurag Thakur), युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक (Minister of State for Youth Affairs and Sports Nisith Pramanik) और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। ब्राजील (Brazil) के काक्सियास डू सुल में होने वाले खेलों में कुल 65 एथलीट भाग लेंगे, जो इसे भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा और सबसे कम उम्र का दल बना देगा।

भारतीय दल कुल 11 खेल विधाओं में भाग लेगा

इस दौरान भारतीय दल एथलेटिक्स, बैडमिंटन, जूडो, गोल्फ, कराटे, निशानेबाजी, तैराकी, टेनिस, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो और कुश्ती। खेल 1 मई से 15 मई तक निर्धारित हैं। दल को शुभकामनाएं देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, देश के सभी लोगों की ओर से मैं न केवल आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं, बल्कि यह भी कहना चाहता हूं कि आपने पहले ही चयन करके अपना कौशल दिखाया है। खेलों के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए।

चूंकि यह सबसे बड़ा दल है, मुझे भी विश्वास है कि हम ब्राजील से भी सबसे अधिक पदक प्राप्त करेंगे। भारत अगला बड़ा खेल महाशक्ति होगा, चाहे वह ओलंपिक हो, पैरालंपिक हो या डेफलिम्पिक्स। भारत नहीं रुकेगा। यह सदी हमारी है और हम सभी खेल मैदानों पर भारत का झंडा फहराते रहेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने अखिल भारतीय बधिर खेल परिषद (एआईएससीडी) और भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा एथलीटों को प्रदान किए गए अपार समर्थन के बारे में भी बताया। एआईएससीडी और साई दोनों ने एथलीटों को बहुत समर्थन दिया है। डेफलिम्पिक्स-बाउंड एथलीटों के लिए साई केंद्रों में 30-दिवसीय राष्ट्रीय कोचिंग शिविर की सुविधा प्रदान की गई। इसके अलावा, रअक ने एथलीटों के लिए किट देने, डेफलिम्पिक्स के लिए औपचारिक पोशाक के साथ-साथ उनके आवास, आवास, बोर्डिंग और परिवहन की व्यवस्था करने जैसी हर चीज की व्यवस्था की।

प्रधानमंत्री का चीयर फॉर इंडिया का आह्वान बना गेमचेंजर

यह दल यंग इंडिया को किस तरह की प्रेरणा दे सकता है, इसका उल्लेख करते हुए, निसिथ प्रमाणिक ने कहा, हमने देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और हमारे खेल मंत्री अनुराग के दृष्टिकोण के अनुसार विकसित होते देखा है। हमारे प्रधान मंत्री का ‘चीयर फॉर इंडिया’ का आह्वान गेम-चेंजर बना हुआ है। ओलंपिक हो, पैरालंपिक हो या डेफलिम्पिक्स, भारत को खेलों में अत्यधिक गौरव के लिए तैयार किया है।

ब्राजील डीफलिंपिक (Brazil Deaflympic) के बारे में उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, “इस बार हमारे पास डीफलिंपिक में सबसे बड़ा दल है। आप पहले से ही यंग इंडिया के लिए एक महान प्रेरणा बन चुके हैं। आपने जिस तरह से सभी बाधाओं को पार किया वह काबिले तारीफ है। इसके अलावा, जो मैं देख रहा हूं, ब्राजील के लिए रवाना होने से पहले ही विकिरण में पदक जीतने के लिए आपका जुनून और ऊर्जा।

भारत ने 2017 में तुर्की में हुए पिछले डेफलिम्पिक्स में 46 प्रतिभागियों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा था, जिसमें कुल 5 पदक प्राप्त हुए थे, जिसमें 1 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल थे।

Read More : प्राइवेट बस की टक्कर से जिंदा जला कार चालक, लपटें ज्यादा तेज होने से बाहर नहीं निकाल सके राहगीर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.
RELATED ARTICLES

Most Popular