होम / Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, 13 हॉटस्पॉट्स की हवा बेहद खराब

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, 13 हॉटस्पॉट्स की हवा बेहद खराब

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 5, 2024, 9:47 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक, 13 हॉटस्पॉट्स की हवा बेहद खराब

Delhi Air Pollution

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Air Pollution: दिल्ली में ठंड अभी दस्तक नहीं दे पाई है और पराली का धुआं भी राजधानी तक नहीं पहुंचा, फिर भी वायु गुणवत्ता लगातार बिगड़ती जा रही है। दिल्ली के सभी 13 प्रमुख हॉटस्पॉट्स की हवा पहले से ही ‘खराब’ या ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच चुकी है। इनमें से कुछ प्रमुख हॉटस्पॉट्स ये हैं- आनंद विहार, अशोक विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, ओखला, पंजाबी बाग, आरके पुरम।आनंद विहार का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार है, जबकि अन्य हॉटस्पॉट्स का AQI 200 से अधिक दर्ज हो रहा है।

सभी हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन से निगरानी

दिल्ली सरकार ने 25 सितंबर को 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान पेश किया था, जिसमें सभी हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन से निगरानी और ग्रीन वार रूम से 24 घंटे मॉनिटरिंग की बात कही गई थी। लेकिन हॉटस्पॉट्स की स्थिति देखकर लगता है कि इन योजनाओं का असर जमीन पर नजर नहीं आ रहा है।

Delhi NCR Weather Today: दिल्ली में गर्मी की मार जारी, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना

प्रदूषण के इन हॉटस्पॉट्स के प्रमुख कारण

प्रदूषण के इन हॉटस्पॉट्स में सड़क की धूल, निर्माण कार्य और ट्रैफिक जाम प्रमुख कारण हैं। आनंद विहार में क्षतिग्रस्त सड़कों और भीड़भाड़ की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है, वहीं अशोक विहार में कचरा जलाना और औद्योगिक गतिविधियां हवा को खराब कर रही हैं। द्वारका और ओखला में वाहनों से उड़ती धूल और ट्रैफिक जाम प्रमुख समस्याएं हैं।

हॉटस्पाट के मानक

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के अनुसार, पीएम 10 और पीएम 2.5 जैसे कणों की सालाना औसत मात्रा हॉटस्पॉट्स की पहचान में मदद करती है। अगर किसी क्षेत्र में पीएम 10 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक रहता है, तो उसे प्रदूषण हॉटस्पॉट माना जाता है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज, बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT