होम / Delhi Electric Vehicle: दिल्ली की सड़कों से हट सकते हैं ग्रामीण सेवा ऑटो, इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी एंट्री

Delhi Electric Vehicle: दिल्ली की सड़कों से हट सकते हैं ग्रामीण सेवा ऑटो, इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी एंट्री

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 12, 2024, 1:29 pm IST

Delhi Electric Vehicle

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Electric Vehicle: दिल्ली सरकार जल्द ही राजधानी की सड़कों से ग्रामीण सेवा ऑटो को हटाने पर विचार कर रही है और उनकी जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की योजना बना रही है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य दिल्ली की सड़कों पर प्रदूषण को कम करना और परिवहन व्यवस्था को अधिक टिकाऊ बनाना है।

ग्रामीण सेवा ऑटो को इलेक्ट्रिक में बदलने की योजना

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार, वर्तमान में राजधानी में लगभग 2000 से 3000 ग्रामीण सेवा ऑटो संचालित हो रहे हैं। अब सरकार इन वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की दिशा में काम कर रही है। इस संबंध में दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं, जो इन पारंपरिक ऑटो को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने में मदद करेंगे।

2010 में शुरू हुई थी ग्रामीण सेवा योजना

ग्रामीण सेवा योजना की शुरुआत 2010 में की गई थी, जिसके तहत छह यात्रियों की क्षमता वाले तिपहिया वाहन दिल्ली के ग्रामीण और पुनर्वास क्षेत्रों में चलाए जाते थे। इसका उद्देश्य अंतिम मील कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना था, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां बस या अन्य सार्वजनिक परिवहन की सुविधा कम थी।

सड़कों से कम हो गए हैं ग्रामीण सेवा वाहन

शुरुआत में दिल्ली में करीब 6,000 ग्रामीण सेवा वाहन पंजीकृत थे, लेकिन समय के साथ ये वाहन सड़कों से गायब हो गए। वर्तमान में 2000 से 3000 के बीच ऐसे वाहन चल रहे हैं, और इन्हें इलेक्ट्रिक में बदलने की योजना पर तेजी से काम हो रहा है। कई एसोसिएशन और ग्रामीण सेवा ऑटो चालकों ने सरकार से इस योजना को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया है और परिवहन विभाग के साथ बैठकें भी की हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों से बेहतर बनेगी कनेक्टिविटी

सरकार का मानना है कि ग्रामीण सेवा वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने से न सिर्फ पर्यावरण को फायदा होगा, बल्कि यह दिल्ली के ग्रामीण और पुनर्वास क्षेत्रों में कनेक्टिविटी भी बेहतर बनाएगा।

Delhi Hospital News: क्लस्टर बस की टक्कर से घायल युवक की मौत, 4 अस्पतालों ने नहीं किया भर्ती

Civil Defense Volunteers Protest: नौकरी बहाली की मांग, AAP का मिला समर्थन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT