होम / Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज दिल्ली HC करेगा सुनवाई, जानें इस केस से जुड़े अहम प्वाइंट

Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज दिल्ली HC करेगा सुनवाई, जानें इस केस से जुड़े अहम प्वाइंट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 27, 2024, 8:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Excise Policy: दिल्ली उच्च न्यायालय आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी गई है और अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े धन शोधन मामले में उनकी तत्काल रिहाई की मांग की गई है।
जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा आज सुबह 10:30 बजे केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेंगी। 21 मार्च को अपनी गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते उच्च न्यायालय का रुख किया था, हालांकि, होली के अवसर पर अदालत बंद होने के कारण तत्काल सुनवाई नहीं हो सकी। ट्रायल कोर्ट ने ईडी की विस्तृत पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया था।

  • आज सुबह 10:30 बजे केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई
  • दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार
  • 21 मार्च को केजरीवाल गिरफ्तार

केजरीवाल ने अदालत का दरवाजा खटखटाया

उच्च न्यायालय द्वारा संघीय धन शोधन रोधी एजेंसी द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार करने के बाद ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली के सीएम ने पहले अपने खिलाफ जारी समन सहित सभी कार्यवाही को रद्द करने और खारिज करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। उस याचिका में, आप संयोजक ने कहा था कि वह केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के “मुखर आलोचक” हैं, वह एक विपक्षी नेता हैं और इंडिया ब्लॉक में भागीदार हैं, और ईडी, जो के अधीन है केंद्र सरकार का नियंत्रण, “हथियारबंद” कर दिया गया है।

Chhatisgarh: छत्तीसगढ़ में छात्रों ने नशे में धुत्त शिक्षक को खदेड़ा, फेंकी चप्पलें

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला 

2021 में, AAP सरकार ने अपनी शराब उत्पाद शुल्क नीति में कई बदलावों की शुरुआत की थी। इन समायोजनों में निजी संस्थाओं को स्टोर संचालन लाइसेंस जारी करने के साथ सरकारी स्वामित्व वाली शराब की दुकानों को बंद करना, शराब पीने की कानूनी उम्र 25 से घटाकर 21 वर्ष करना, विभिन्न शराब ब्रांडों के लिए अलग-अलग पंजीकरण मानदंड, मूल्य निर्धारण और बिक्री जैसे कारकों को ध्यान में रखना शामिल है।

शराब वेंडिंग लाइसेंस शुल्क

दिल्ली के बाहर के इलाकों में प्रदर्शन। दिल्ली सरकार ने वार्षिक शराब वेंडिंग लाइसेंस शुल्क में भी उल्लेखनीय वृद्धि का प्रस्ताव रखा, इसे 8 लाख रुपये से बढ़ाकर 75 लाख रुपये कर दिया।

इसने वार्षिक शराब वेंडिंग लाइसेंस शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि का भी प्रस्ताव रखा, इसे 8 लाख रुपये से बढ़ाकर 75 लाख रुपये कर दिया। प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से 849 निजी विक्रेताओं को लाइसेंस देने के बाद सरकार को भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों का सामना करना पड़ा।

Bhutan: भारत और भूटान की बढ़ेगी दोस्ती, अगले पांच वर्षों में इतने रुपये की देगा सहायता

दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम 2010 का उल्लंघन

8 जुलाई, 2022 को दिल्ली के मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, व्यापार लेनदेन नियम (टीओबीआर) 1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम 2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम 2010 का उल्लंघन दिखाया गया है।

आरोपों के बाद आप सरकार ने इस नीति को रद्द कर दिया। लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 की जांच शुरू की। उन्होंने उत्पाद शुल्क नीति के कार्यान्वयन के दौरान नियमों के कथित उल्लंघनों और प्रक्रियात्मक अनियमितताओं की जांच के लिए जांच का सुझाव दिया। सक्सेना ने सीबीआई जांच की मांग की।

ईडी ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल और सिसौदिया और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की एमएलसी के कविता सहित आप के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए “साजिश” रची।

Breaking News: जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमला, मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
ADVERTISEMENT