होम / लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव

लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 18, 2024, 5:35 pm IST
लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव

India News(इंडिया न्यूज),Delhi water crisis: राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत से अब तक आम लोग ही परेशान थे, लेकिन अब पॉश कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है। सबसे वीआईपी कही जाने वाली लुटियंस दिल्ली में रहने वाले नेता और वीवीआईपी भी पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली जल बोर्ड एनडीएमसी को 125 एमजीडी पानी की सप्लाई करता है, लेकिन अब जल बोर्ड ने एनडीएमसी को दिए जाने वाले पानी में 40 फीसदी की कटौती कर दी है।

पानी की सप्लाई में इतनी बड़ी कटौती का मतलब है कि पहले एनडीएमसी को जल बोर्ड से 125 एमजीडी पानी मिलता था, अब इसकी सप्लाई घटकर सिर्फ 80 एमजीडी रह गई है और इसकी वजह से एनडीएमसी के जिन इलाकों में पहले दिन में 2 से 4 बार पानी के टैंकर आते थे, उन इलाकों में पानी के टैंकर की सप्लाई घटकर 1 से 2 बार रह गई है।

केरल के कन्नूर में हुआ बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत

मंत्री के बंगलों पर भी दिखेगा असर

देश के सबसे संभ्रांत इलाकों में शुमार नई दिल्ली के तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट के भूमिगत जलाशयों के लिए जल बोर्ड ने 40 फीसदी पानी की कटौती कर दी है। एनडीएमसी के मुताबिक इसका असर बंगाली मार्केट, अशोका रोड, हरिश्चंद्र माथुर लेन, कोपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन और आसपास के इलाकों में पड़ना तय है। खास बात यह है कि इन इलाकों में केंद्र सरकार के कई दफ्तर हैं। इसके अलावा मंत्रियों और सांसदों के भी बंगले हैं।

दिल्ली जल बोर्ड ने दी अपनी दलील

पूरे मामले में दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड की अपनी-अपनी दलील है। बोर्ड का कहना है कि हरियाणा से कम पानी मिल रहा है। वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की आपूर्ति कम होने की वजह से एनडीएमसी इलाके में पानी की कटौती की गई है। कालीबाड़ी के एनडीएमसी बूस्टर पंप से लोन जोन में हर रोज बड़ी संख्या में पानी के टैंकर सप्लाई किए जा रहे हैं। ड्राइवर का कहना है कि पानी की मांग अचानक बढ़ गई है लेकिन पानी की आपूर्ति न होने के कारण कई बार टैंकर भरवाने पड़ रहे हैं।

पटना हवाई अड्डे को बम से उड़ाने का धमकी भरा ईमेल मिला- IndiaNews

जानकारी के अनुसार, दिल्ली जल बोर्ड ने 22 मई को एनडीएमसी को एक पत्र लिखा था। उस पत्र में एनडीएमसी से साफ कहा गया था कि राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पानी की कमी न हो इसके लिए एनडीएमसी पहले से ही पर्याप्त व्यवस्था कर ले। क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड के पास पानी की कमी है।

एनडीएमसी का क्या कहना है?

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय के अनुसार, नई दिल्ली के तीन इलाकों में पानी की कमी है। हमें 125 एमएलडी पानी की जरूरत है। जबकि उपलब्ध पानी 80 एमएलडी है। उन्होंने कहा कि हमने समय-समय पर दिल्ली जल बोर्ड को उचित जल प्रबंधन के लिए पत्र लिखे हैं। कुप्रबंधन के कारण राजधानी के कई इलाकों में स्थिति खराब हो गई है। हमने नई पाइपलाइन डाली है। संजय कैंप और विवेकानंद कैंप जैसे जेजे इलाकों में हर पांचवें घर में नल लगाया गया है। इसके बावजूद पानी की कमी है।

एनडीएमसी प्रशासन का आरोप है कि टैंकर माफिया और टेंडर माफिया की वजह से यह समस्या पैदा हुई है। दिल्ली में सीजन के हिसाब से पहले से तैयारियां नहीं की गईं, इसलिए यहां हालात खराब हुए हैं।

पीएम मोदी का आज काशी में आभार यात्रा, देशभर को देंगे ये तोहफे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT