होम / Delhi Rains: दिल्ली में भारी बारिश, एसी बंद और लंबा ट्रैफिक जाम चालू

Delhi Rains: दिल्ली में भारी बारिश, एसी बंद और लंबा ट्रैफिक जाम चालू

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 4, 2023, 11:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Rains, दिल्ली: दिल्ली में मौसम वैसा नहीं है जैसा आम तौर पर मई में महसूस होता है। गर्मी की लहर का कोई निशान नहीं। 16.9 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ हवा में ठंडक और एक धुंध के साथ सुबहष लगातार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश और शहर और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने से शहर ने मई महीने के औसत बारिश को पार कर लिया है।

  • लोगों ने एसी बंद कर दिया
  • ट्रैफिक जाम देखा गया
  • सामान्य से ज्यादा बारिश

गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में असामान्य कोहरे ने निवासियों को आश्चर्यचकित कर दिया, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवा में उच्च नमी की मात्रा और दिन और रात के तापमान के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर कोहरे के गठन के लिए अनुकूल स्थिति पैदा करता है। मई का महीना, आमतौर पर लगभग 40 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ दिल्ली में सबसे गर्म होता है, आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार कम गर्मी की लहर देखने की संभावना है।

एसी बंद, गीजर चालू

बारिश के कारण सुहावने मौसम ने जहां दिल्ली और आस-पास के इलाकों में एसी का इस्तेमाल कम कर दिया, वहीं जलभराव के कारण ट्रैफिक जाम भी हो गया। लगातार बारिश के बाद बुधवार को शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे प्रमुख सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई।

ट्रैफिक जाम

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, आईटीओ, अक्षरधाम, आश्रम, लाजपत नगर, एम्स से आईआईटी दिल्ली और इंडिया गेट सर्कल पर भारी ट्रैफिक देखने को मिला। दिल्ली को जोड़ने वाले पटपड़गंज इलाके में सड़क का एक हिस्सा धंस गया। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जलभराव के संबंध में कुल 32 शिकायतें मिलीं।

बिजली के तार भी टूट गए

दिल्ली ने 3 दिनों में बारिश ने औरत को पार कर दिया। जबकि दिल्ली में मई में औसतन 29.4 मिमी वर्षा होती है, इस वर्ष शहर में महीने के पहले तीन दिनों में 36 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है। गुरुवार को सुबह छह बजे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को पालम, लोधी रोड, रिज, आयानगर, मुंगेशपुर, नरेला, पीतमपुरा और पूसा में क्रमश: 11.8 मिमी, 24.6 मिमी, 14.6 मिमी, 13.8 मिमी, 31.5 मिमी, 9.5 मिमी, 55.5 मिमी और 15.5 मिमी वर्षा हुई।

सामान्य से 9 डिग्री कम

दिल्ली के मुख्य मौसम स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से नौ डिग्री कम है। मई की शुरुआत अच्छी रही, शहर में सोमवार को 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। 15 मिमी से नीचे दर्ज की गई वर्षा को हल्की, 15 और 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी, 115.6 और 204.4 के बीच बहुत भारी वर्षा मानी जाती है। 204.4 मिमी से ऊपर कुछ भी अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
ADVERTISEMENT