होम / Omicron Alert जागरूकता ही लगा सकती है नए वैरिएंट पर लगाम: डॉ. शशांक हेडा

Omicron Alert जागरूकता ही लगा सकती है नए वैरिएंट पर लगाम: डॉ. शशांक हेडा

India News Editor • LAST UPDATED : November 30, 2021, 3:36 pm IST

Omicron Alert

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

Omicron Alert: दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट इतना ताकतवर है कि इसकी चपेट में वह भी आ रहे हैं जिन लोगों ने कोरोना की दोनों डोज लगवा ली हैं। ऐसे में जो लोग कोरोना को अफवाह समझ रहे हैं या जिन्होंने कोरोना की डोज नहीं लगवाई यह खबर उनके लिए खास महत्व रखती है। यहां सवाल यह उठता है कि दोनों डोज लगवाने के बाद भी अगर कोरोना पॉजिटिव होते हैं तो वैक्सीन लगवाने का क्या लाभ। जिन लोगों के दिमाग में इस तरह के सवाल उठ रहे हैं, हम आज उनकी शंकाओं को दूर करने के लिए विशेषज्ञ की नजर से बताएंगे कि आपको कोरोना से बचने के लिए क्या करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

सबसे अधिक ऑमिक्रॉन के म्यूटेशंस (Omicron Alert)

Omicron Alert: यूनाइटेड स्टेट के डॉ. शशांक हेडा ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में बताया है कि यह वायरस इतना खतरनाक है कि कोविड की दोनों डोज लगवा चुके लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। क्योंकि इसके करीब 50 म्यूटेंट होने का पता चल चुका है। जबकि, पहले आए वैरिएंट में इतने म्यूटेशंस नहीं थे। डॉ शशांक ने बताया कि पहले की गई रिसर्च में पता चला था कि सबसे पहले एप्सिलॉन उसके बाद अल्फा, गामा और फिर डेल्टा में भी इतने म्यूटेशंस नहीं  मिले थे जितने नए ऑमिक्रॉन में मिल रहे हैं।

कोरोना की डोज कितनी कारगर (Omicron Alert)

Omicron Alert: विशेषज्ञ का कहना है कि यह सच है कि दोनों डोज लगवा चुके लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। लेकिन यह नहीं है कि वैक्सीन लगाने वाले शख्स संक्रमित होने के बाद उस स्थिति तक नहीं पहुंचता कि मामला गंभीर हो जाए। क्योंकि वैक्सीन संक्रमण से बचाने में कामयाब है। ऐसे में जिन लोगों ने अभी भी दोनों डोज नहीं लगवाई हैं। उन्हें दूसरी डोज लगवा लेनी चाहिए।

नए वैरिएंट से बचने के लिए किन बातों का रखें ध्यान (Omicron Alert)

Omicron Alert: कोरोना का नया स्वरूप अभी तक दुनिया के 15 देशों में पैर पसार चुका है। लेकिन विशेषज्ञ के अनुसार जो लोग स्मोकिंग करते हैं या फिर अल्कोहल का सेवन करते हैं। उन्हें सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि यह दोनों आदतें आपके फेफड़ों को प्रभावित करती हैं। जिससे कि संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं सभी को कोविड के नियमों का सख्ती से पालन करने की जरूरत है। अगर ऐसा हुआ तो संक्रमण को काफी हद तक फैलने से रोका जा सकता है।

गंभीर रोग से पीड़ितों को बरतनी होगी सावधानी (Omicron Alert)

Omicron Alert: विशेषज्ञ के अनुसार कोरोना महामारी की गिरफ्त में गंभीर रोगों से ग्रसित लोग आते हैं। जैसे कैंसर, मधुमेह, किडनी रोगों से जूझ रहे रोगियों को खास ध्यान रखना चाहिए। वहीं कोरोनाका मौसम के बदलाव से कोई लेना देना नहीं है। सबसे ज्यादा लोग जो प्रभावित होते हैं वह किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित होने वाले ही होते हैं या फिर जिन लोगों के शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह लोग ही किसी भी बीमारी की चपेट में अन्य की अपेक्षा जल्दी आते हैं।

यह लक्षण हैं तो हो जाएं सावधान (Omicron Alert)

Omicron Alert: पहले आए कोरोना वायरस संक्रमण में रोगी की सूंघने की शक्ति न के बराबर हो जाती थी, वहीं मुंह का स्वाद भी चला जाता था। लेकिन कोरोना के नए स्वरूप की चपेट में आने वाले रोगी में कई तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। संक्रमित होने के बाद पीड़ित व्यक्ति को गले में खराश और खांसी हो सकती है। वहीं सिरदर्द, शरीर में दर्द व थकावट महसूस करना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

Also Read : Opposition Parties can Boycott Winter Session एमएसपी पर घेर सकता है केंद्र को विपक्ष

Read More : Twitter New CEO Indian अमेरिका को मिल रहा भारतीय प्रतिभाओं का फायदा : Elon Musk

Read More : BCCI Promotes Halal Trending on Twitter भारतीय खिलाड़ियों का डाइट चार्ट वायरल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arif Naseem Khan: कांग्रेस नेता ने पार्टी के प्रचार करने से किया इनकार,कांग्रेस अध्यक्ष को लिखा पत्र- Indianews
US India Relations: ‘आपके बच्चे हैं हमारे बच्चे’, अमेरिकी राजदूत ने दिया भारतीय माता-पिता को आश्वासन – India News
KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को दिया 262 रन का टारगेट-Indianews
Board Exam 2025: साल में दो बार होगा बोर्ड एक्जाम! शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
T20 World Cup 2024: ना कोहली ना हार्दिक! देखें टी20 विश्व कप 2024 के लिए संजय मांजरेकर की टीम-Indianews
पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट
ADVERTISEMENT