होम / 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानें नतीजों की तारीख?

15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानें नतीजों की तारीख?

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 8:42 pm IST
  • नामांकन 30 मई को किए जाएंगे
  • मध्यप्रदेश की 3 सीटें भी शामिल
  • भारत निर्वाचन आयोग ने तारीखों का किया ऐलान
  • चुनाव के बाद 100 का आंकड़ा पार कर सकती है भाजपा

देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के चुनाव (Rajya Sabha elections) अब जल्द ही करवाए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के चुनाव अब जल्द ही करवाए जाएंगे। जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें मध्यप्रदेश से भी 3 राज्यसभा सीट है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है।

इसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस और बीजेपी (BJP and congress) इन तीन सीटों को लेकर तैयारी कर रही थी। चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार 10 जून को राज्यसभा का चुनाव होगा और इसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। इन तीन सीटों में से दो बीजेपी खाते और एक कांग्रेस पास है।

24 मई को की जाएगी अधिसूचना जारी

राज्यसभा चुनाव के लिए 24 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी, उम्मीदवारों 30 मई तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वही 1 जून को नामांकन की स्क्रूटनी की जाएगी। उम्मीदवारों को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून होगी।

राज्यसभा के लिए 10 जून को सुबह 9:00 से शाम 4:00 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन 10 जून को शाम 5:00 बजे के बाद मतों की गणना करने के बाद चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

दरअसल 21 जून से 1 अगस्त 2022 के बीच कई राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल (tenure of Rajya Sabha members) पूरा होने जा रहा है। देश के 15 राज्यों की 57 सीटें खाली हो जाएंगी। इससे पहले 31 मार्च 2022 को 6 प्रदेशों 13 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे।

इनमें 2 सीट के लिए असम में, एक सीट के लिए हिमाचल प्रदेश में, तीन सीटों के लिए केरल में, एक सीट के लिए नागालैंड में, एक सीट के लिए त्रिपुरा में और पांच सीट के लिए पंजाब में ये चुनाव हुए थे।

चुनाव के बाद 100 का आंकड़ा पार कर सकती है भाजपा

भारत में राष्ट्रपति चुनाव (presidential election in india) से पहले होने वाले राज्यसभा के ये चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी फिलहाल उच्च सदन में 95 सीटों के साथ अव्वल है, और चुनाव के बाद वह फिर 100 का आंकड़ा पार कर सकती है। वैसे, राज्यसभा में मनोनीत सांसदों के सात स्थान भी इस वक्त खाली हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: घर बनाने को आसान कर रहा मध्यप्रदेश का स्टार्टअप मेक माय हाउस डॉट कॉम, जानिए कैसे कर रहा काम

यह भी पढ़ें: नर्सिंग सिस्टर अब होंगी नर्सिंग अफसर, पंजाब सरकार ने लिया ये फैसला…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT